UP : 500 रुपए में बर्थडे पार्टी और 10 हजार में प्री-वेडिंग फोटोशूट, ट्रेन में जश्न को यादगार बना देगा उत्तर प्रदेश मेट्रो....

सरकार के मुताबिक राज्य के 1.75 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जाएगा। पहले चरण में आधार प्रमाणीकरण लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर दिए जाएंगे। उसके बाद जैसे ही लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण हो जाएगा, उन्हें इस योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा।
 
देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक उत्तर प्रदेश में गैस सिलेंडर को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। ये खबर उज्ज्वला योजना के बारे में है. उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त LPG सिलेंडर उपलब्ध कराने का प्रस्ताव पारित कर दिया। राज्य सरकार के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त एलपीजी स्टोव उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को अक्टूबर-दिसंबर 2023 और जनवरी-मार्च 2024 में मुफ्त सिलेंडर रिफिल वितरित किए जाएंगे। राज्य सरकार इस योजना पर हर साल 2312 करोड़ रुपये खर्च करेगी।READ ALSO:-दिवाली पर सरकार का बड़ा तोहफा, देश के इस सबसे बड़े राज्य में मिलेंगे 2 सिलेंडर मुफ्त!

 

इतने सारे लोगों को फायदा होगा
सरकार के मुताबिक राज्य के 1.75 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जाएगा। इनमें से पहले चरण में आधार प्रमाणीकरण लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। उसके बाद जैसे ही लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण हो जाएगा, उन्हें इस योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। योजना के तहत लाभार्थी को स्वयं भुगतान करके 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर खरीदना होगा, पांच दिन बाद सब्सिडी उसके आधार प्रमाणित खाते में भेज दी जाएगी। यह योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जारी एक ही कनेक्शन पर लागू होगी।

 

केंद्र सरकार ने भी राहत दी है
अगस्त के आखिरी हफ्ते से लेकर इस महीने की शुरुआत तक केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के तहत दो बार राहत भी दे चुकी है। अगस्त के आखिरी दिनों में केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती की थी। उस वक्त उज्ज्वला योजना पर 200 रुपये की सब्सिडी दी गई थी. 200 रुपये की और कटौती के बाद उनके लिए गैस सिलेंडर की कीमत 400 रुपये कम हो गई। हाल ही में सरकार ने उज्ज्वला योजना की सब्सिडी में 100 रुपये की बढ़ोतरी की है। इसका मतलब है कि जो सब्सिडी 200 रुपये थी वह अब 300 रुपये हो गई है। यानी कि उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाला गैस सिलेंडर 500 रुपये सस्ता हो गया है।