अपना प्रचंड रूप दिखाने लगा गर्मी, यहां अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, जानें मौसम का हाल

दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। नजफगढ़ में सबसे ज्यादा तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, नरेला और पीतमपुरा वेधशालाओं में 45 डिग्री सेल्सियस, आयानगर और 'रिज' क्षेत्र में 44 डिग्री सेल्सियस और पालम में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
 
दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। नजफगढ़ में सबसे ज्यादा तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, नरेला और पीतमपुरा वेधशालाओं में 45 डिग्री सेल्सियस, आयानगर और 'रिज' क्षेत्र में 44 डिग्री सेल्सियस और पालम में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।READ ALSO:-आधार: आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को भी बदल सकते हैं, जानिए तरीका और फीस, नहीं होगी कोई परेशानी
दोपहर में सड़कों पर ट्रैफिक कम रहा और आमतौर पर भीड़भाड़ वाली सड़कों पर भी सन्नाटा पसरा रहा। लाजपत नगर की रहने वाली एक युवती ने कहा, “मुझे बाजार जाना था, लेकिन बाहर की गर्मी असहनीय थी, इसलिए मैं नहीं गई। तापमान इतना बढ़ गया है कि एयर कंडीशनिंग से भी राहत नहीं मिल रही है।
अधिकारियों ने कहा कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ 24 मई से गर्मी से राहत दिला सकता है। तीन से चार दिनों तक हल्की बारिश और बादल छाए रहने की संभावना है। रविवार को सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 25 प्रतिशत से 74 प्रतिशत के बीच रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
विभाग ने सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर आंशिक बादल छाए रहने और भीषण गर्मी का अनुमान जताया है। विभाग ने दिन के दौरान 25-35 किमी प्रति घंटे की गति से तेज सतही हवाओं की भी भविष्यवाणी की है।
अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 43 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।