भारतीय रेलवे: दिल्ली आने-जाने वाले लोग रहें सावधान! 200 से ज्यादा ट्रेनें हुई रद्द, ये है बड़ी वजह!

G20 के प्रतिभागियों में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो शामिल होने जा रहे हैं। इसके अलावा इस सम्मेलन में हजारों प्रतिनिधि, सरकारी प्रतिनिधि और अन्य सम्मानित हस्तियां शामिल होंगी। 
 
G20: देश में हर रोज लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं. वहीं, अगर ट्रेन देरी से चलती है या कैंसिल हो जाती है तो लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।  इस बीच रेलवे ने 200 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी हैं। दरअसल, रेलवे ने यह फैसला जी20 शिखर सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए लिया है। नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में अब सिर्फ एक सप्ताह बचा है। इस बीच उत्तर रेलवे ने घोषणा की है कि 200 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। READ ALSO:-शराब प्रेमियों को दोहरा झटका, यहां पर लगातार 5 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें

 

उत्तर रेलवे के अनुसार, कुल 207 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं और 9, 10 और 11 सितंबर को 36 ट्रेन सेवाएं शॉर्ट टर्मिनेट या शॉर्ट ओरिजिनेट की जाएंगी। इसके अलावा 15 ट्रेनों के टर्मिनलों में बदलाव किया गया है और छह ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सुरक्षा व्यवस्था के लिए जारी की गई सलाह को ध्यान में रखते हुए, इन ट्रेनों को 8 से 11 सितंबर के बीच या तो रद्द कर दिया गया है या अस्थायी रूप से अन्य मार्गों या स्टेशनों पर डायवर्ट किया गया है।

 


दिल्ली पुलिस ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में फुल ड्रेस रिहर्सल की और लोगों को रूट सुझावों के लिए 'जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क' पर वास्तविक समय के ट्रैफिक अपडेट की जांच करने की सलाह दी। ये मार्ग सुझाव हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों या बस टर्मिनलों तक आने-जाने के लिए हैं। दिल्ली पुलिस द्वारा जारी यातायात योजना के अनुसार, प्रवेश विशेष रूप से निवासियों और आवश्यक सेवा कर्मियों तक ही सीमित रहेगा जो अपनी पहचान सत्यापित कर सकते हैं।

 

अतिरिक्त रोक
इसके अलावा यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए भी रेलवे की ओर से कदम उठाए गए हैं। इसके लिए रेलवे की ओर से 70 ट्रेनों को अतिरिक्त स्टॉपेज स्टेशन दिए गए हैं। इनमें जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी, तेजस राजधानी हजरत निजामुद्दीन, वाराणसी-नई दिल्ली तेजस राजधानी आदि ट्रेनें शामिल हैं।

 

ट्रेन का समय
इसके अलावा 36 ट्रेनों के रूट, उनके शुरुआती और अंतिम स्टेशन भी बदल दिए गए हैं और तीन ट्रेनें समिट के दौरान दिल्ली के किशनगंज में नहीं रुकेंगी। साथ ही रेलवे का कहना है कि जिन लोगों ने इन तारीखों के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाई है, उन्हें किसी भी असुविधा से बचने के लिए ट्रेन के समय और मार्गों की जांच करनी चाहिए।