द्वारका एक्सप्रेस-वे : दिल्ली से गुड़गांव जाने वालों को मिलेगी ट्रैफिक जाम से निजाद, महज 22 मिनट में पूरा होगा सफर

दिल्ली गुरुग्राम द्वारका एक्सप्रेसवे: दिल्ली से गुरुग्राम रोजाना यात्रा करने वालों को जल्द ही बड़ी सौगात मिलने वाली है। देश का पहला एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे यानी द्वारका एक्सप्रेसवे आम लोगों के लिए कब खोला जाएगा। 
 
लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले पीएम मोदी देश की जनता को तोहफा दे रहे हैं। इसी कड़ी में दिल्ली-गुरुग्राम के बीच रोजाना यात्रा करने वालों को भी मनचाहा तोहफा मिलने जा रहा है। यहां हम बात कर रहे हैं दिल्ली के द्वारका एक्सप्रेस-वे की, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जनवरी को करने वाले हैं। अब सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गाड़ियों के काफिले के साथ 18 किमी की दूरी तय करेंगे।  एसपीजी टीम ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी के सुरक्षा प्रोटोकॉल का जायजा लिया।  अब तो बस उद्घाटन समारोह का इंतजार है।READ ALSO:-RBI क्रेडिट कार्ड नियम: क्रेडिट कार्ड पर RBI का नया नियम, अपनी पसंद का पेमेंट नेटवर्क चुनने की आजादी

 

गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 29 किलोमीटर है। पहले दिल्ली-जयपुर हाईवे पर खेड़कोदिला से शिवमूर्ति तक का सफर एक घंटे में पूरा होता था, जो द्वारका एक्सप्रेस-वे के जरिए महज 22 मिनट में पूरा हो जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे एनएच-48 दिल्ली जयपुर हाईवे पर खैड़कीदौला टोल से पहले गांव नरसिंहपुर तक है। इसका 18.9 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में पड़ता है। इस एक्सप्रेसवे का निर्माण 9000 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसे चार भागों में बांटकर तैयार किया गया है। द्वारका एक्सप्रेसवे का 10 किलोमीटर का हिस्सा भी दिल्ली में पड़ता है। दिल्ली का काम भी पूरा हो चुका है। 

 

इस एक्सप्रेसवे को दिल्ली और गुरुग्राम के लोगों के लिए लाइफलाइन माना जा रहा है। यह कई मायनों में खास है। गुरुग्राम के सबसे लंबे एलिवेटेड फ्लाईओवर को लेकर स्थानीय लोग उत्साहित हैं। एनएचएआई (NHAI) की रिपोर्ट के मुताबिक, इस एक्सप्रेसवे पर गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर पर द्वारका की तरफ से टोल बनाया गया है।  अभी सिर्फ सर्विस लेन पर ही ट्रैफिक चल रहा है। उद्घाटन के बाद मुख्य भाग खोला जायेगा। एक्सप्रेसवे में नरसिंहपुर के पास NH-48 दिल्ली-जयपुर राजमार्ग से प्रवेश और निकास बिंदु हैं। इस एक्सप्रेस-वे पर बेहतरीन व्यवस्थाएं की गई हैं।