दिल्ली वायु प्रदूषण: अगर आप दिल्ली की सड़कों पर इन वाहनों का इस्तेमाल करते हैं तो आपसे वसूला जाएगा 20,000 रुपये का जुर्माना  

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ग्रेप-3 लागू किया गया है. इस नियम के तहत कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल के निजी चार पहिया वाहन कुछ दिनों तक सड़कों पर नहीं दिखेंगे। अगर कोई इन मॉडलों की गाड़ियां सड़कों पर लेकर जाता है तो उस पर 20,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।
 
दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। बढ़ते प्रदूषण के चलते केंद्र सरकार के प्रदूषण नियंत्रण पैनल ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान यानी GRAP का तीसरा चरण लागू कर दिया है। लोगों के स्वास्थ्य पर प्रदूषण के असर को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। इसमें कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। जैसे सभी प्रकार के निर्माण और तोड़फोड़ पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल के निजी चार पहिया वाहन सड़कों पर दिखे तो 20,000 रुपये का चालान काटा जाएगा। Read Also:-UP रोडवेज किराया : दिवाली पर सरकार ने दिया तोहफा, राजधानी एक्सप्रेस बसों के किराए में भारी छूट, जानें क्या हैं नई दरें

आपको बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब हो गया है। सीपीसीबी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे का औसत AQI बढ़कर 392 हो गया। बढ़ते प्रदूषण के कारण वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने गुरुवार देर शाम दिल्ली-एनसीआर में GRAP-3 नियम लागू कर दिया। इसके तहत दिल्ली एनसीआर में आपातकालीन सेवाओं, सरकारी निर्माण कार्यों और सामरिक महत्व के निर्माण कार्यों के अलावा सभी प्रकार के निर्माण और तोड़फोड़ पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया।

 

 

दिल्ली के स्कूल दो दिन बंद रहेंगे
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ''दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अगले दो दिनों तक दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूलों की प्राथमिक कक्षाओं में छुट्टी रहेगी।'' दिल्ली की सड़कों पर निजी वाहनों की संख्या कम करने और सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो ने 20 अतिरिक्त यात्राएं बढ़ाने का फैसला किया है।

 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, 3 नवंबर से डीएमआरसी अपने सभी नेटवर्क पर मेट्रो की 20 अतिरिक्त यात्राएं शुरू करेगी। इससे पहले GRAP-2 लागू होने के बाद भी दिल्ली सरकार के पर्यावरण विभाग की सिफारिश पर मेट्रो ने 25 अक्टूबर को 40 अतिरिक्त फेरे बढ़ाए थे।