Delhi-Srinagar Route : दिल्ली से LOC वाया श्रीनगर, अब इस रूट पर जल्द चलेंगी ट्रेनें, जानिए कितना लगेगा समय?

दिल्ली से श्रीनगर तक रेल सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है। इस रूट पर ट्रैक निर्माण का काम 97 फीसदी पूरा हो चुका है। और अब बचा हुआ काम भी इसी महीने पूरा होने की संभावना है। इसके बाद बारामूला से उरी और कुपवाड़ा तक ट्रैक बिछाया जाएगा। यह काम भी अगले दो साल में पूरा हो जायेगा। इसके बाद देश की सीमाओं तक सेना की पहुंच आसान हो जाएगी। 
 
अब दिल्ली से श्रीनगर ही नहीं बल्कि एलओसी तक भी ट्रेन चलने जा रही है। दिल्ली-श्रीनगर रूट पर काफी हद तक काम पूरा हो चुका है। कटरा से बनिहाल ट्रैक पर सिर्फ तीन फीसदी काम बचा है। उम्मीद है कि सरकार इसी महीने इस ट्रैक पर ट्रेनों का परिचालन भी शुरू कर सकती है। एक बार यह ट्रैक चालू हो जाए तो दिल्ली से कटरा, बनिहाल और श्रीनगर होते हुए बारामूला केवल 12 घंटे में पहुंचा जा सकता है। जबकि अभी सड़क मार्ग से यात्रा करने में 18 से 20 घंटे का समय लगता है। READ ALSO:-UP की योगी सरकार लाई ये नया कानून, बीमा से लेकर मुआवजे तक का है प्रावधान, इन प्वाइंट में समझें इसके लाभ

 

रेल मंत्रालय इस ट्रैक पर वंदे भारत चलाने की योजना पर काम कर रहा है। रेलवे के मुताबिक, फिलहाल नई दिल्ली से कटरा और बनिहाल से बारामूला तक ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं। लेकिन कटरा-बनिहाल कनेक्टिविटी नहीं थी। अब यह ट्रैक भी तैयार है. इससे किसी भी मौसम में नई दिल्ली से श्रीनगर तक पहुंच आसान हो जाएगी। इतना ही नहीं, अगले दो साल में नियंत्रण रेखा (एलओसी) तक ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो जाएगा। यह जानकारी उत्तर रेलवे पीआरओ दीपक कुमार ने दी। 

 

उन्होंने कहा कि बारामूला तक ट्रैक का काम पूरा होने के बाद बारामूला से उरी और कुपवाड़ा तक दो ट्रैक बिछाए जाएंगे। इसके लिए एक सर्वे किया गया है। 15 मार्च तक इसकी फाइनल रिपोर्ट आ जाएगी और अप्रैल से काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस ट्रैक के बन जाने से सेना को फायदा होगा। फिलहाल सेना को अपने तोपखाने के साथ एलओसी तक पहुंचने में एक हफ्ते तक का समय लग जाता है, लेकिन यह ट्रैक तैयार होने के बाद दिल्ली से चलने वाली सेना महज 12 घंटे में एलओसी पर खड़ी नजर आएगी।

 

इस प्रोजेक्ट को 2018 में ही मंजूरी मिल गई थी
उन्होंने बताया कि दिल्ली से उरी की कुल दूरी 949 किमी है। इस यात्रा में 120 किलोमीटर का ट्रैक सुरंग के अंदर है। इसी तरह 111 किमी लंबे कटरा-बनिहाल ट्रैक पर 27 सुरंगें बनाई जानी हैं। जबकि बनिहाल से बारामूला मार्ग पर एक सुरंग 11 किलोमीटर लंबी होगी। पीआरओ दीपक कुमार के मुताबिक, 3848 करोड़ रुपये की इस परियोजना को 2018 में मंजूरी दी गई थी। यह मार्ग वाटरगाम, रोहामा, डांगीवाचा, लंगेट, हंदवाड़ा, कुलगाम जैसे दुर्गम क्षेत्रों को भी कवर करेगा। इसी तरह, बारामूला से उरी ट्रैक शीरी, गैंटामुल्ला, बोनियार, लिम्बर, नौगांव, लंगमा आदि को कवर करेगा। उन्होंने बताया कि उरी स्टेशन चालू होने के बाद रेलवे यहां से केरल के लिए सीधी ट्रेन सेवा शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है।