Deepfake: डीपफेक पर केंद्र सरकार ने लिया एक्शन, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए सात दिन की समय सीमा, फेक Video पर लगाम लगाएं वरना....

Deepfake मामले में केंद्र सरकार ने अपना रुख साफ कर दिया है। IT मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने साफ कर दिया है कि अगर कोई भी सोशल प्लेटफॉर्म इस तरह की गतिविधि में शामिल पाया जाता है तो उसके खिलाफ कोई नरमी नहीं बरती जाएगी। 
 
सोशल मीडिया पर Deepfake वीडियो की एक श्रृंखला को लेकर आक्रोश के बीच, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही ऐसी सामग्री के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए एक अधिकारी नियुक्त करेगी। राजीव चन्द्रशेखर ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) एक वेबसाइट विकसित करेगा। जिस पर यूजर्स IT नियमों के उल्लंघन को लेकर अपनी चिंताएं भेज सकते हैं। केंद्रीय IT मंत्री ने कहा कि MEITY उपयोगकर्ताओं को IT नियमों के उल्लंघन की रिपोर्ट करने और FIR दर्ज करने में मदद करेगा।READ ALSO:-CNG Price Hike: Delhi-NCR में हुई बढ़ोतरी CNG के दाम में, यहां जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी

 

केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि मध्यस्थ के खिलाफ FIR दर्ज की जाएगी। यदि वे यह बताते हैं कि सामग्री कहां से आई है तो इसे पोस्ट करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपने उपयोग की शर्तों को IT नियमों के अनुरूप लाने के लिए सात दिन का समय दिया गया है। चन्द्रशेखर ने कहा कि आज से IT नियमों के उल्लंघन पर जीरो टॉलरेंस है।  पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी Deepfake videos बनाने के लिए AI या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दुरुपयोग का जिक्र किया था और इसे एक बड़ी चिंता बताया था। 

 

इस महीने की शुरुआत में IT मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी। जिसमें ऐसे कानूनी प्रावधान सामने रखे गए जो ऐसे डीपफेक को कवर करते हैं और इन्हें बनाने और प्रसारित करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर ने कहा था कि गलत सूचना के प्रसार को रोकना ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए कानूनी दायित्व है। बयान में कहा गया है कि यदि ऐसी किसी सामग्री की सूचना दी जाती है, तो ऐसी रिपोर्टिंग के 36 घंटों के भीतर इसे हटा दें और त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करें और IT नियम 2021 के तहत निर्धारित समय सीमा के भीतर सामग्री या जानकारी तक पहुंच को अवरुद्ध करें।