Covid-19 अपडेट: कोरोना की रफ़्तार तेज़! फिर टूटने लगे रिकॉर्ड...24 घंटे में आए 826 नए मामले, 3 लोगो की मौत 

भारत में कोविड-19 मामले: परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह आठ बजे तक अपडेट आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 3 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 826 नए मामले सामने आए और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 3,997 है। 
 
पिछले 24 घंटों में देश में कोविड-19 के 826 नए मामले सामने आए और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 3,997 है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 3 लोगों की मौत हुई है। Read also:-प्रदूषण जांच का वीडियो बनाना होगा अब अनिवार्य, VAHAN पोर्टल पर भी करना होगा अपलोड, अनियमितताओं की शिकायत के बाद सरकार का फैसला

 

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में केरल में तीन, कर्नाटक में दो और छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में एक-एक मरीज की मौत कोविड-19 से हुई है।  ठंड और कोरोना वायरस के नए रूप के कारण हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई है। इससे पहले 5 दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दहाई अंक में आ गई थी। 

 

साल 2020 की शुरुआत से लेकर अब तक करीब चार साल में देशभर में 4.5 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 5.3 लाख से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, अब तक संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ हो गई है। राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है। मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। 

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने JN.1 को इसके तेजी से फैलने के कारण 'विशेष निगरानी' के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए 'कम' जोखिम पैदा करता है। देश में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि और JN.1 सब-वेरिएंट की उपस्थिति की पुष्टि के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने को कहा है।