कोविड-19  : JN.1 वैरिएंट ज्यादा खतरनाक नहीं, लेकिन सतर्क रहने की जरूरत...कोरोना के मामले बढ़ने पर WHO ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. सपना खेत्रपाल सिंह ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए देश में श्वसन प्रणाली को प्रभावी ढंग से नियंत्रित और निगरानी की जानी चाहिए। ​विनियमों और मानकों को मजबूत किया जाना चाहिए।
 
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के देशों से निगरानी बढ़ाने की अपील की है। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने लोगों से कोविड 19 और इसके नए उप-रोग संस्करण JN.1 और इन्फ्लूएंजा (Influenza) सहित श्वसन संबंधी बीमारियों के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए निवारक उपाय करने को कहा है।READ ALSO:-Covid Cases in India : महाराष्ट्र में कोरोना के 50 मामले, JN.1-वेरिएंट के 9 मरीज, केरल में एक और मौत, देशभर में 24 घंटे में 707 मामले।

 

WHO दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि COVID-19 वायरस विश्व स्तर पर सभी देशों में विकसित, उत्परिवर्तित और प्रसारित हो रहा है, जबकि वर्तमान साक्ष्य से पता चलता है कि JN.1 सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बहुत कम या कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी प्रतिक्रिया को अनुकूलित करने के लिए इन वायरस के विकास पर नज़र रखना जारी रखना चाहिए। इसके लिए देशों को निगरानी और अनुक्रमण को मजबूत करना चाहिए और डेटा साझाकरण सुनिश्चित करना चाहिए।

 

सर्दियों में बढ़ सकते हैं मामले
WHO ने JN.1 को इसके तेजी से वैश्विक प्रसार के बाद रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है। हाल के सप्ताहों में कई देशों में JN.1 की सूचना मिली थी। वैश्विक स्तर पर इसका प्रसार तेजी से बढ़ रहा है। फिर भी, सीमित साक्ष्यों को देखते हुए, JN.1 द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में विश्व स्तर पर कम करके आंका गया है। यह अनुमान लगाया गया है कि यह वैरिएंट अन्य वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों के प्रसार के बीच, विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में प्रवेश करने वाले देशों में, COVID-19 मामलों में वृद्धि का कारण बन सकता है।

 

आने वाले चुनौतीपूर्ण दिन
डॉ. पूनम खेत्रपाल ने कहा कि छुट्टियों के मौसम के दौरान, लोग यात्रा करते हैं और सामान्य से अधिक इकट्ठा होते हैं, और घर के अंदर एक साथ बहुत समय बिताते हैं। जहां खराब वेंटिलेशन श्वसन रोगों का कारण बनने वाले वायरस के संचरण को बढ़ावा देता है। उन्हें सुरक्षात्मक उपाय करने चाहिए और अस्वस्थ होने पर समय पर चिकित्सीय देखभाल लेनी चाहिए।

 

अस्पताल में भर्ती होने के मामले कम हुए हैं
इस साल मई में, COVID-19 मामलों, अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में निरंतर गिरावट और SARS-CoV2 के खिलाफ जनसंख्या प्रतिरक्षा के उच्च स्तर के बाद, WHO ने घोषणा की कि COVID-19 अब एक अंतरराष्ट्रीय आपातकाल नहीं है। जबकि SARS-CoV-2 द्वारा उत्पन्न जोखिमों का पता लगाने और तेजी से आकलन करने के लिए एक वैश्विक प्रणाली स्थापित करने और मजबूत करने में काफी प्रगति हुई है, लेकिन मामलों के परीक्षण और रिपोर्टिंग में देरी हुई है।