Covid-19 : कोरोना को लेकर केंद्र का हाई अलर्ट- 2 हफ्ते में 16 मौतें, स्वास्थ्य मंत्री बोले-अस्पताल हर 3 महीने में करें मॉक ड्रिल

लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने राज्यों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में हर 3 महीने में एक बार मॉक ड्रिल आयोजित की जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र राज्यों को पूरी मदद करेगा। 
 
दुनिया भर में कोरोना संक्रमण एक बार फिर से फैलने लगा है। कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 ने लोगों में दहशत पैदा कर दी है। भारत में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। Read also:-Covid19 : केरल में कोरोना वायरस के 115 नए मामले, उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी....

समीक्षा बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया के साथ नीति आयोग के सदस्य और स्वास्थ्य विभाग के सभी शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं और तैयारियों के साथ ही संक्रमण से बचाव के उपायों पर चर्चा की गई। बैठक में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमें घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि 'संपूर्ण सरकार' दृष्टिकोण के साथ मिलकर काम किया जाए, एक-दूसरे के साथ मिलकर काम किया जाए।

 


अस्पतालों में मॉक ड्रिल की जाए
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल की तैयारियों की मॉक ड्रिल पर जोर देते हुए कहा कि सभी अस्पतालों में हर 3 महीने में एक बार मॉक ड्रिल आयोजित की जानी चाहिए। मामलों पर नजर रखी जानी चाहिए. मंत्री ने राज्यों को आश्वासन दिया कि केंद्र की ओर से राज्यों को पूरी सहायता प्रदान की जाएगी। मंत्री ने राज्यों से ठंड के मौसम और त्योहारी सीजन को देखते हुए बेहतर कदम उठाने को भी कहा।

 

केरल में लोगों से मास्क पहनने की अपील
बैठक में केरल की मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि कोरोना मामलों पर नजर रखी जा रही है। जो भी परीक्षण किए जा रहे हैं, वे डब्ल्यूजीएस के लिए जा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि अस्पताल की तैयारियों, उपकरणों और PPE kits की नियमित समीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी लोगों से मास्क पहनने की अपील की गई है। 

 

देश में कोरोना के 2311 सक्रिय मामले
आपको बता दें कि इस समय देश में कोरोना के 2311 सक्रिय मामले हैं, केरल में 292, तमिलनाडु में 13, महाराष्ट्र में 11, कर्नाटक में 9, तेलंगाना और पुडुचेरी में 4, दिल्ली और गुजरात में 3-3, साथ ही पंजाब और गोवा में एक-एक। मामला मिल गया है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 341 मामले सामने आए हैं, जबकि केरल में 3 मरीजों की मौत हो गई है। वहीं, पिछले दो हफ्ते के अंदर 16 लोगों की मौत हो चुकी है।