कोरोना वायरस : नहीं रुक पा रहा कोरोना से हुई मौतों का सिलसिला, केरल में फिर गई एक जान...उत्तर से लेकर दक्षिण तक अलर्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह 8 बजे तक उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक सामने आए कोविड-19 मामलों की संख्या 4.50 करोड़ तक पहुंच गई है। देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। 
 
देश में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार कम नहीं हो रही है। संक्रमण से होने वाली मौतों पर भी लगाम नहीं लग पा रही है। रविवार को पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस के 656 नए मामले सामने आने के बाद अब सक्रिय मरीजों की संख्या 3742 हो गई है। कोरोना के इन नए मामलों में से 128 अकेले केरल में पाए गए हैं। केरल में संक्रमण से एक मरीज की मौत भी हो चुकी है। वहीं बढ़ते संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार भी सतर्क हो गई है। READ ALSO:-Rapid Train: गाजियाबाद से जेवर तक जाने में लगेगा केवल 50 मिनट का समय, Delhi-NCR के इन शहरों को होगा फायदा!

 

केरल में कोरोना वायरस से एक और मौत के बाद राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 72063 हो गई है। पिछले 24 घंटों में राज्य में 296 लोग ठीक भी हुए हैं। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्य के लोगों को आश्वस्त किया था कि केरल में कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद चिंता की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि अस्पताल भी संक्रमण से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 

 

महाराष्ट्र सरकार अलर्ट मोड पर
केरल और कर्नाटक समेत कई दक्षिणी राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। महाराष्ट्र के मंत्री संजय बनसोडे ने स्वास्थ्य अधिकारियों को सरकारी अस्पतालों में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

 

 

ओडिशा में बुजुर्गों को मास्क पहनने की सलाह
ओडिशा में अब तक कोरोना वायरस के दो मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाते हुए राज्य सरकार ने शनिवार को बुजुर्गों और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी। राज्य के जन स्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्रा ने कहा कि दोनों मरीज घर पर पृथक-वास में हैं और उनका स्वास्थ्य भी ठीक है। 

 

उत्तर से दक्षिण तक अलर्ट
केरल के साथ-साथ कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली समेत अन्य राज्यों में कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। कोरोना को लेकर ये सभी राज्य सरकारें भी अलर्ट मोड में आ गई हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार को नई गाइडलाइंस जारी कीं। गाइडलाइन के मुताबिक, प्रदेश के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों के साथ-साथ सीएमओ को भी नई गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया है। दिशानिर्देशों के अनुसार, जिन भी मरीजों को इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण, सर्दी, खांसी, बुखार की शिकायत होगी, उनका कोविड परीक्षण किया जाएगा।