भारत रचेगा इतिहास : दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान आज से होगा शुरू, जानें UP के किस जिले में कहां और किसे लगेगी वैक्सीन

 

कोरोना महामारी से लड़ाई में भारत ने इतिहास रच दिया है। देश में एक साथ 2 वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है और आज यानी शनिवार से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने वाली है। टीकाकरण के पहले चरण की शुरुआत आज सुबह 10:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये करेंगे।

देश में पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। यह अभियान देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ शुरू होगा। देश में जिन दो टीकों के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिली है इनमें सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल हैं। कोवैक्सीन पूरी तरह स्वदेशी वैक्सीन है। वहीं कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है, जिसे भारत में सीरम इंस्टीट्यूट बना रहा है।  

Vaccination : सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, 18 साल से कम उम्र के बच्चो को नहीं लगेगा टीका, गर्भवती और स्तनपान करा रहीं महिलाएं भी अभी शामिल नहीं

इन दस्‍तावेजों की होगी जरुरत

कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सरकार ने कुछ निर्देश भी जारी किए गए हैं। टीकाकरण के लिए लोकसभा और विधानसभा चुनावों की नवीनतम मतदाता सूची का इस्तेमाल 50 वर्ष से अधिक उम्र के प्राथमिकता वाले लोगों का पता लगाने में किया जाएगा। टीकाकरण के लाभार्थियों की पहचान के लिए मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज सहित 12 पहचान पत्रों की दरकार होगी।

पहले इन्‍हें लगेगा टीका

सरकार ने एक बयान जारी करके बताया कि देश में सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल 2 करोड़ फ्रंट लाइन वरियर्स को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के लोगों और उन लोगों का वैक्सीनेशन होगा जिन्हें पहले से बीमारियां हैं। स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन कर्मचारियों के टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार खुद उठाएगी।

वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब : SII ने Covishield के फायदे और इसे लगवाने के साइड इफेक्ट बताए, पढ़ें पूरी जानकारी

अहम बातें

  •  देशभर में कुल 3006 केंद्रों से होगी अभियान की शुरआत
  • एक केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगाए जाने की है तैयारी
  • पहले दिन तीन लाख लोगों को लगाया जाएगा टीका
  • समय के साथ टीका केंद्रों की संख्या ब़़ढाने की भी व्यवस्था
  • पहले चरण में एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका
  •  दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स भी पहले चरण का हिस्सा
  • पहले चरण के टीकाकरण का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी
  • दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग रहेंगे शामिल
  • पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त लोगों को भी मिलेगी प्राथमिकता
  • उम्र की पुष्टि के लिए मतदाता सूचियों का किया जाएगा प्रयोग
  • दूसरे चरण में कुल 27 करोड़ लोगों को लगेगी वैक्सीन

उत्तरप्रदेश में किस जिले में कहां लगेगी वैक्सीन

उत्तरप्रदेश के सभी 75 जिलों के 311 केंद्रों में कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी। यूपी को टीकाकरण अभियान के लिए करीब 10.75 खुराकें मिली हैं और इसके मद्देनजर सारी तैयारियां भी कर ली गई हैं।

  • लखनऊ में शनिवार 11 केंद्रों पर 1100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। यहां पहले 16 केंद्रों पर 1600 लोगों को वैक्सीन लगाई जानी थी। हर केंद्र पर एक-एक बूथ बनाया गया है। हर बूथ पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। शहर में शनिवार को केजीएमयू, लोहिया, पीजीआई, लोकबंधु, बलरामपुर और अवंतिबाई अस्पताल के साथ ही एरा, सहारा और मेदांता अस्पताल में वैक्सिनेशन होगा। ग्रामीण क्षेत्र में चिनहट,माल और मोहनलालगंज की सीएचसी पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा।
  • गाजियाबाद जिले में 2710 वैक्सीन वॉयल पहुंचीं हैं, जिनमें करीब 27 हजार डोज हैं। आज जिले में अब 4 स्थानों पर वैक्सीनेशन होगा। इनमें यशोदा कौशांबी, जिला महिला अस्पताल, संतोष अस्पताल और सीएचसी मुरादनगर शामिल हैं। वैक्सीनेशन में सबसे पहले सीएमओ, डीआईओ, नगर स्वास्थ्य अधिकारी और सभी एसीएमओ को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस दिन 300 स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा।
  • नोएडा में 8 केंद्र पर टीकाकरण होना था, लेकिन अब 6 केंद्र पर टीकाकरण किया जाएगा। जिले के जिम्स, शारदा, चाइल्ड पीजीआई, कैलाश, बिसरख पीएचसी और भंगेल सीएचसी पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद सोमवार, शुक्रवार को 75 साइड पर टीकाकरण किया जाएगा। जिले में 24,453 स्वास्थ्यकर्मी का टीकाकरण होना है। केंद्र सरकार की ओर से कोविशील्ड की 28,840 डोज जिले को दी गई है।
  • मेरठ में सीएचसी सरधना, सीएचसी मवाना, एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज, पीएल शर्मा अस्पताल, डफरिन अस्पताल, संतोष नर्सिंग होम, सुभारती मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन लगेगी। मेरठ में 6.5 लाख सीरींज मेरठ पहुंच चुकी हैं। यहां पहले चरण में 19223 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरा चरण में 37,000 फ्रंटलाइन वर्कर जबकि तीसरे चरण में 12.50 लाख (50 या इससे अधिक ऐज ग्रुप कैटिगरी) लोगों को वैक्सीन लगेगी।
  • कानपुर मंडल के 6 जिलों में कल वैक्सीन लगाई जाएगी। जिसमें कानपुर नगर के 6 केंद्र, कन्नौज के 5, इटावा के तीन, कानपुर देहात के 3, औरेया के तीन और फर्रुखाबाद के 3 केंद्रों में वैक्सीन लगााई जाएगी। कानपुर में 600 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी। यहां जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, उर्सला, डफरिन अस्पताल, कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय, विधनू और सरसौल सीएचसी में कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड लगाई जाएगी। मंडल के छह जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए कोविशील्ड की 64 हजार खुराक मिली हैं। कानपुर देहात में जिला अस्पताल, पुखरायां सीएचसी और झींझक सीएचसी में टीकाकरण होगा।
  • वाराणसी में राजकीय महिला अस्पताल (कबीरचौरा), दीन दयाल उपाध्याय जिला अस्पताल पांडेयपुर, हेरिटेज मेडिकल कॉलेज,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विद्यापीठ ब्लॉक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सेवापुरी में वैक्सीन लगेगी।