कोरोना न्यू वैरिएंट JN.1: देश में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में आए इतने मामले, 5 की हुई मौत 

नए साल से पहले कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 797 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, गुरुवार को 700 से ज्यादा मामले सामने आए।  इन 24 घंटों के अंदर अलग-अलग राज्यों में 5 लोगों की मौत कोविड की वजह से हुई है, जिनमें केरल में 2, महाराष्ट्र, पांडिचेरी और तमिलनाडु से 1-1 मौत शामिल है।
 
एक तरफ जहां पूरा देश नए साल का जश्न मनाने की तैयारियों में जुटा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ देशभर में Covid-19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसा हो सकता है कि कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के कारण नए साल का जश्न मनाना मुश्किल हो जाए। पिछले 24 घंटे में कोविड के 797 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 4091 हो गई है। एक दिन में कोरोना के इतने मामले 225 दिन बाद आए हैं, इससे पहले इतने अधिक मामले 19 मई को मिले थे। READ ALSO:-UP : शामली नगर पालिका की बैठक में सभासदों में विधायक, 'अध्यक्ष और पुलिस के सामने जमकर चले लात-घूसे, अखिलेश यादव ने भी ली चुटकी-Video

 

24 घंटे में 5 मौतें
ठंड की वजह से भी कोरोना मामलों में इतनी बड़ी बढ़ोतरी दिख रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इन 24 घंटों में अलग-अलग राज्यों में 5 लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई है। केरल में कोरोना से 2, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और तमिलनाडु में 1-1 मौत हुई है। 19 मई को देश में कोरोना के 865 नए मामले देखने को मिले थे और 5 दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दहाई अंक में आ गई थी। 

 

कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के बढ़ते मामले
देशभर में कोरोना वायरस की शुरुआत 2020 में हुई और तब से लेकर अब तक चार साल में 4.5 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 5.3 लाख से ज्यादा की मौत हो चुकी है। कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 4.4 करोड़ से ज्यादा है. कोविड-19 के साथ-साथ कोरोना वायरस के नए वैरिएंट JN.1 के भी कई मामले मिल रहे हैं। 28 दिसंबर तक पूरे देश में 145 मामले पाए गए हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा मामले केरल में 78 हैं।

 

अभी 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मिले मामले
इसके बाद गुजरात में JN.1 के 34 मामले पाए गए हैं। इस बारे में बात करते हुए गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री हृषिकेश पटेल ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति चिंताजनक नहीं है, इनमें से ज्यादातर मरीजों का इलाज घर पर ही किया जा रहा है। अब तक नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में JN.1 वैरिएंट के मामले पाए गए हैं, जिनमें से कर्नाटक में 8, महाराष्ट्र में 7, राजस्थान में 5, तमिलनाडु में 4, तेलंगाना में 2 और दिल्ली में केवल 1 मामला पाया गया है। 

 

JN.1 वेरिएंट कितना खतरनाक है?
कहा जा रहा है कि कोरोना का JN.1 वैरिएंट अन्य वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक है और अन्य वैरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है। हालांकि, अभी तक इस वैरिएंट से कोई गंभीर खतरा सामने नहीं आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 वैरिएंट को 'रुचि का वैरिएंट' बताया है। WHO के मुताबिक, इससे जनता को कोई बड़ा खतरा नहीं है. पहले से मौजूद टीके इस वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं।