Corona New Variant JN.1: देश में 24 घंटे में कोरोना के 127 नए मामले, केंद्र सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी

केंद्र सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए राज्यों को सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई रखने और स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर इंतजाम करने की सलाह दी गई है, ताकि बीमारी के बढ़ते खतरे को कम किया जा सके। राज्यों को पर्याप्त मात्रा में आरटी-पीसीआर (RT-PCR) परीक्षण करने के लिए भी कहा गया है।
 
कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 ने एक बार फिर दुनिया में दहशत फैला दी है। सिंगापुर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के इस वेरिएंट ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। उत्तर प्रदेश और केरल में पिछले 24 घंटे में कोरोना से पांच लोगों की मौत हो गई है। केरल की एक महिला में JN.1 वेरिएंट मिलने से हड़कंप मच गया है। तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। केंद्र ने इस मामले में विभिन्न राज्यों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना के बढ़ते मामलों पर कड़ी नजर बनाए हुए है। READ ALSO:-Coronavirus New Variant: फिर हुई मास्क की वापसी, कोरोना के नए वैरिएंट से 5 लोगों की मौत, पढ़ें केंद्र की नई एडवाइजरी

 

केंद्र सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए राज्यों को सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई रखने और स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर इंतजाम करने की सलाह दी गई है, ताकि बीमारी के बढ़ते खतरे को कम किया जा सके. राज्यों को पर्याप्त मात्रा में आरटी-पीसीआर (RT-PCR) परीक्षण करने के लिए भी कहा गया है। इसके साथ ही किसी भी पॉजिटिव सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए INSACOG लैब में भेजने की सलाह दी गई है। 

 

राज्यों को मॉक ड्रिल आयोजित करने की सलाह दी गई
राज्यों में तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मॉक ड्रिल करने की सलाह दी है। केंद्र की ओर से कहा गया है कि इसमें सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए। राज्यों को सलाह दी गई है कि वे लोगों को एक बार फिर से कोरोना के प्रति जागरूक करें, ताकि कोरोना के बढ़ते मामलों को रोका जा सके। 

 

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 127 नए मामले, एक की मौत
केरल में सोमवार को कोरोना के 111 नए मामले सामने आए जबकि एक मरीज की मौत हो गई। नया मामला सामने आने के बाद उपचाराधीन मरीजों की कुल संख्या 1,634 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 127 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 111 मामले अकेले केरल से हैं। केरल में पिछले 24 घंटे में कोरोना से एक और मरीज की मौत हो गई है। आपको बता दें कि पिछले तीन सालों में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की कुल संख्या 72,053 हो गई है। 

 

मंडाविया बुधवार को बैठक करेंगे
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया 20 दिसंबर को एक अहम बैठक करेंगे। इसमें वे स्वास्थ्य सेवाओं की तैयारियों को परखेंगे और कुछ राज्यों में सांस संबंधी बीमारियों के बढ़ते मामलों पर चर्चा करेंगे। इस बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री और मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) मौजूद रहेंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य मामलों से जुड़े मंत्रालयों और विभागों के अधिकारी भी बैठक का हिस्सा होंगे। 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने लिखा पत्र
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में इस बात पर जोर दिया कि केंद्र और राज्य सरकारों को मिलकर काम करना होगा।  इस मुद्दे पर उनके बीच लगातार चर्चा होनी चाहिए। हम सब मिलकर ही कोरोना के मामलों को कम करने में सफल रहे हैं।' उन्होंने कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है। कोरोना वायरस का प्रकोप अभी भी जारी है। इसलिए हमें इससे लड़ने का अभियान जारी रखना होगा।'