उत्तर भारत में कोल्ड वेव...Delhi-NCR में कोहरा, जानें उत्तर प्रदेश समेत इन 10 राज्यों का मौसम

Delhi NCR के मौसम में सुधार होने लगा है. मंगलवार को तापमान एक डिग्री बढ़कर 6 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। बुधवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 28 जनवरी के बाद फागुनी हवा चलने पर न्यूनतम तापमान 12 डिग्री से अधिक हो सकता है। उम्मीद है कि इसके बाद सर्दी का असर कम हो जाएगा।
 
सर्दी के दिन ख़त्म होने वाले हैं. मौसम विभाग के मुताबिक आज कड़ाके की ठंड है. कल से मौसम में तेजी से सुधार होने की संभावना है। अगर मौसम विभाग का अनुमान सही रहा तो 28 जनवरी के बाद लोग शॉल और स्वेटर भी रखना शुरू कर देंगे। मंगलवार को Delhi NCR में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री से ऊपर रहा। जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सुबह हल्का कोहरा भी छाया रहा। वहीं, उत्तर-पश्चिम दिशा से चल रही बर्फीली हवाओं के कारण काफी गलन भी महसूस की गई।Read also:-UP : कैसे होंगे रामलला के दर्शन? कैसे पहुंचेंगे अयोध्या? जानिए हर सवाल का जवाब,

 

हालांकि, भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आज रात से मौसम में काफी सुधार होगा और बुधवार से तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहेगा।  अधिकतम तापमान 18 डिग्री से ऊपर रह सकता है। गुरुवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 18 डिग्री और 8 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रह सकता है। मौसम की गतिविधियों पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक, इस समय उत्तरी मैदानी इलाकों में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊंचाई पर 130 से 140 किमी की जेट स्ट्रीम हवाएं चल रही हैं।

 

 

 

आज भी कई राज्यों में कोल्ड डे मनाया गया.
मौसम विभाग ने आज ओडिशा और छत्तीसगढ़ के अलावा आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, विदर्भ, केरल, लक्षद्वीप और सिक्किम में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. संभावना है कि आज पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे भी हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 28 जनवरी के बाद फागुनी हवा चलने की संभावना है। इससे गर्मी और तेजी से आएगी।