अजीत डोभाल की टीम में शामिल हुए चीन मामलों के एक्सपर्ट विक्रम मिसरी, सरकार ने बनाया डिप्टी NSA

डिप्टी एनएसए विक्रम मिसरी: चीन में भारतीय राजदूत के रूप में विक्रम मिश्री का तीन साल का कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो गया। वह पूर्व में प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं। मिश्री हिंद-प्रशांत क्षेत्र में रणनीतिक स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ हैं।
 

डिप्टी एनएसए विक्रम मिसरी : चीन में भारतीय राजदूत के रूप में विक्रम मिसरी का तीन साल का कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो गया। वह पूर्व में प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं। मिश्री हिंद-प्रशांत क्षेत्र में रणनीतिक स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

पंकज सरन 31 दिसंबर 2021 को कार्यालय छोड़ देंगे। इससे पहले, सरन रूस में भारत के राजदूत थे। प्रदीप कुमार रावत को चीन में भारत का नया राजदूत नियुक्त किए जाने के बाद विक्रम मिसरी को एनएससीएस में शामिल किया गया है।Read Also:-स्वास्थ्य मंत्रालय: 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण और बुजुर्ग-फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की प्रीकॉशन डोज के लिए दिशा-निर्देश जारी, पढ़ें नियम

विक्रम मिसरी के बारे में आपको बता दें कि वह पहले भी प्रधानमंत्री कार्यालय में काम कर चुके हैं और इंडो पैसिफिक में रणनीतिक माहौल से अच्छी तरह वाकिफ हैं. डिप्टी एनएसए नियुक्त होने के बाद अब वह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे। इसके अलावा दो अन्य डिप्टी एनएसए हैं, एक हैं राजेंद्र खन्ना और दूसरे हैं दत्ता पंडासलगीर।

दिसंबर की शुरुआत में विक्रम मिसरी ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ ऑनलाइन विदाई बैठक में कई अहम बातें कहीं।  मिसरी ने कहा कि कुछ चुनौतियों का द्विपक्षीय संबंधों में विशाल अवसरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि लगातार बातचीत के जरिए दोनों पक्ष इन मुश्किलों को सुलझा पाएंगे। बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले कई महीनों से सीमा पर गतिरोध चल रहा है। गतिरोध खत्म करने के लिए कई दौर की सैन्य वार्ता भी हो चुकी है।