1 जुलाई से हो रहा है इन नियमों में बदलाव, जानिए इनका आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

1 जुलाई से आपकी जेब से जुड़े कुछ नियम बदल रहे हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब इस तरह के नियम बदल रहे हैं। हर महीने की पहली तारीख को कुछ नियम बदलते हैं। इनमें से सबसे ज़्यादा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। जानिए 1 जुलाई से कौन-कौन से नियम बदल रहे हैं। 
 
अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 जुलाई से लोगों की जरूरतों से जुड़े कुछ नियम बदल रहे हैं। इन बदलावों का असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। जिन नियमों में बदलाव होगा, उनमें रसोई गैस से लेकर बैंकों में एफडी के तौर पर जमा की जाने वाली रकम तक शामिल है।Read also:-UP : बैंक में लैपटॉप पर कर काम करते हुए मैनेजर की मौत, कुर्सी पर बैठे-बैठे हुए बेहोश...फिर नहीं उठ पाए

 

LPG सिलेंडर की कीमत में हो सकता है बदलाव 
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत जारी होती है। यह कीमत कम या ज्यादा हो सकती है। या इसमें कोई बदलाव नहीं होता, लेकिन पेट्रोलियम कंपनियों को इन सबके बारे में अपडेट जारी करना होता है। 1 जुलाई को घरेलू एलपीजी सिलेंडर में भी बदलाव हो सकता है। यह बदलाव ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने किया है जो घरेलू और कमर्शियल दोनों सिलेंडर पर लागू होता है।

 

पंजाब एंड सिंध बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम
पंजाब एंड सिंध बैंक ने भी एफडी पर स्पेशल स्कीम शुरू की है। यह स्कीम 222, 333 और 444 दिनों के लिए है। इन स्कीम में निवेश करने पर 8.05% तक ब्याज मिल रहा है। 222 दिन की एफडी पर 7.05 फीसदी, 333 दिन की एफडी पर 7.10 फीसदी और 444 दिन की एफडी पर 7.25 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को 444 दिन की एफडी पर 8.05 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इन योजनाओं में निवेश की अंतिम तिथि भी 30 जून है।

 

क्रेडिट कार्ड बिल पर नए नियम
जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान से जुड़े नियम भी बदल रहे हैं। रिजर्व बैंक ने इन नियमों में बदलाव किया है। इन नियमों के मुताबिक अब फोनपे, क्रेड आदि कंपनियों को भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) पर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद ही क्रेडिट कार्ड यूजर इन प्लेटफॉर्म से क्रेडिट कार्ड बिल जमा कर पाएंगे। जो कंपनियां 30 जून तक इस प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर नहीं होंगी, उनके जरिए क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं किया जा सकेगा। हालांकि, क्रेडिट कार्ड वेबसाइट या ऐप पर ऑनलाइन बिल भुगतान जारी रहेगा।

 

IDBI बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम
आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों को 300 दिन, 375 दिन और 400 दिन की स्पेशल एफडी स्कीम ऑफर कर रहा है। इस एफडी स्कीम पर बैंक 7.75 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। इस स्कीम का लाभ 30 जून तक उठाया जा सकता है। बैंक ने इस एफडी स्कीम का नाम उत्सव योजना रखा है। इसके बाद बैंक इस स्कीम को बंद कर देगा।

 

इंडियन बैंक की स्पेशल एफडी
इंडियन बैंक भी अपने ग्राहकों को स्पेशल एफडी ऑफर कर रहा है। यह एफडी 300 और 400 दिन के लिए है। इनके नाम इंड सुपर 400 और इंड सुप्रीम 300 हैं। बैंक इन एफडी पर 7.05 फीसदी से लेकर 7.80 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। इंड सुपर 400 स्कीम के तहत 10,000 रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक की रकम निवेश की जा सकती है। इन दोनों स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख 30 जून है।