बजट 2023: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को तोहफा, सस्ते होंगे वाहन, जानिए बैटरी-ईवी पर क्या हुई बड़ी घोषणाएं

 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में इलेक्ट्रिक वाहनों और लिथियम आयन बैटरी को लेकर बड़ा ऐलान किया। यह घोषणा वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए की है।
 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में इलेक्ट्रिक वाहनों और लिथियम आयन बैटरी को लेकर बड़ा ऐलान किया। यह घोषणा वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए की है। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि सरकार ने बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर कोण सा बड़ा ऐलान किया है।Read Also:-Union Budget Live: 7 लाख तक कोई इन्कम टैक्स नहीं लगेगा, ऐप के जरिए टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा

 

हुई ये बड़ी घोषणा
बजट सत्र के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री ने ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों और लिथियम आयन बैटरी की कीमतों में कमी करेगी। सरकार की ओर से की गई इस घोषणा का सीधा असर इलेक्ट्रिक वाहन और लिथियम आयन बैटरी खरीदने वालों की जेब पर पड़ेगा। वित्त मंत्री के ऐलान के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना सस्ता हो जाएगा। 

 

साल 2022 में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ी है। साल 2022 के दौरान करीब 10 लाख वाहनों की बिक्री हुई। इनमें से ज्यादातर दोपहिया वाहन थे। वहीं दूसरे नंबर पर चार पहिया वाहनों का नंबर रहा।

 

सबसे सस्ती कार
Tata की Tiago फिलहाल भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इसे कंपनी द्वारा 8.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर बेचा जाता है।