बूस्टर डोज: 3000 लोगों पर होगा बूस्टर डोज ट्रायल, 6 महीने पहले वैक्सीन लेने वाले शामिल होंगे; फिर रिजल्ट आने से तय होगा फैसला

 देश में 3 हजार लोगों पर बूस्टर डोज का ट्रायल होगा। इस ट्रायल का रिजल्ट तय करेगा कि सभी लोगों को बूस्टर डोज देना है या नहीं।
 

देश में 3 हजार लोगों पर बूस्टर डोज का ट्रायल होगा। इस ट्रायल के नतीजे तय करेंगे कि सभी लोगों को बूस्टर डोज देना है या नहीं। केंद्र सरकार ने बूस्टर खुराक की आवश्यकता का पता लगाने के लिए एक अध्ययन शुरू किया है, जिसमें छह महीने पहले वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने वाले लोग शामिल होंगे।Read Also:-UP में नई गाइडलाइंस जारी: 75 दिन बाद लौट आया नाइट कर्फ्यू, शादी समारोह में मेहमानों की संख्या भी सीमित

अध्ययन जैव प्रौद्योगिकी विभाग के अनुवाद स्वास्थ्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (THSTI) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इसमें CoveShield, Covaxin और Sputnik-V टीके शामिल होंगे। अध्ययन के लिए दिल्ली-एनसीआर, गुरुग्राम और फरीदाबाद से नमूने लिए जाएंगे।Read Also:-दवा कंपनी में बॉयलर फटने से 4 की मौत, एक दर्जन गंभीर रूप से घायल; एक किलोमीटर दूर तक टूटे भवनों के शीशे

रक्त के नमूने लेने की शुरुआत
News18 के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि यह एक अकादमिक स्टडी है, जिसका मकसद यह समझना है कि वैक्सीन से इम्युनिटी कितने समय तक चलती है। हमारी कोशिकाओं में बनी प्रतिरोधक क्षमता का अध्ययन करने के लिए रक्त के नमूने लेने का काम शुरू हो गया है।

उन्होंने कहा कि हम टी और बी कोशिकाओं की प्रतिक्रिया और एंटीबॉडी का परीक्षण करेंगे और यह भी देखेंगे कि दूसरी खुराक मिलने के छह महीने बाद शरीर में सुरक्षा का स्तर क्या है। इससे हमें समझ में आ जाएगा कि देश को बूस्टर डोज की जरूरत है या नहीं।

स्टडी कैसे होगी?
इस स्टडी के लिए चार कैटेगरी के लोगों को तैयार किया गया है- 40 साल से अधिक उम्र के लोग, 40 साल से कम उम्र के लोग, वे लोग जिन्हें वैक्सीन लगने से पहले ही कोरोना का संक्रमण हो चुका है और वे लोग जो पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं. हैं। इन सभी लोगों के चिकित्सा इतिहास, टीकाकरण की स्थिति और अन्य नैदानिक ​​​​जानकारी एकत्र करने के लिए सरल प्रश्न और उत्तर तैयार किए गए हैं।

ICMR-DBT बूस्टर शॉट के बारे में बात कर रहे हैं
वैक्सीन बूस्टर शॉट्स पर आईसीएमआर के महानिदेशालय डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि हम बूस्टर शॉट को लेकर बातचीत कर रहे हैं। नीति निर्माण पर विचार किया जा रहा है। ICMR और DBT मिलकर वायरस को कल्चर करने का काम कर रहे हैं। हम ओमाइक्रोन के खिलाफ टीके की प्रभावकारिता का परीक्षण कर रहे हैं।