Amrit Bharat Train : करोड़ों रेल यात्रियों के लिए रेल मंत्री का ऐलान, देश में चलेंगी 50 नई अमृत भारत ट्रेनें, जाने अमृत भारत ट्रेन की खूब‍ियां

अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को ध्यान में रखकर की थी। हाल ही में 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो अमृत को हरी झंडी दिखाकर भारत के लिए रवाना किया था। इसके बाद से ही यात्रियों को यह ट्रेन काफी पसंद आ रही है। 
 
यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा हाल ही में दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू की गईं। इनमें से पहली ट्रेन दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलाई गई थी। दूसरी ट्रेन मालदा टाउन-सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनस (Bengaluru) के बीच चली। इन दोनों ट्रेनों की सफल शुरुआत के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 50 अमृत भारत एक्सप्रेस को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। READ ALSO:-BJP नेताओं ने पगड़ी पहने पुलिस अधिकारी को बताया 'खालिस्तानी', Video हुआ वायरल, जानें आगे क्या हुआ?

 

30 दिसंबर को दो नई ट्रेनें शुरू हुईं
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 50 नई अमृत भारत ट्रेनों की मंजूरी से जुड़ी जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सरकार द्वारा 'मेक इन इंडिया' के तहत निर्माण किया गया है। यह भारतीय रेलवे की एक आधुनिक ट्रेन है। इस ट्रेन को हाल ही में आम आदमी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। 

 


अमृत भारत ट्रेन की विशेषताएं
इस नॉन-एसी ट्रेन में द्वितीय श्रेणी अनारक्षित और स्लीपर कोच हैं। दोनों छोर पर 6,000 एचपी WAP5 लोकोमोटिव के साथ, ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलने में सक्षम है। इस ट्रेन में दो इंजन लगाए गए हैं क्योंकि यह लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) पुश-पुल डिजाइन वाली हाई स्पीड ट्रेन है। ट्रेन के आगे लगा इंजन ट्रेन को आगे खींचता है. पिछला इंजन ट्रेन को आगे बढ़ाने में मदद करता है। अश्विनी वैष्णव ने पुश-पुल सेटअप के फायदे बताते हुए कहा था कि इसमें पुल और टर्न पर दो इंजन लगाना सुविधाजनक है। 

 

अमृत भारत की झटका मुक्त यात्रा
अमृत भारत ट्रेन सेमी-कपलर तकनीक पर आधारित है। यह तकनीक ट्रेन के शुरू होने और रुकने के दौरान महसूस होने वाले झटके के प्रभाव को कम करने में सहायक है। यात्रियों की सुविधा के लिए अमृत भारत एक्सप्रेस को विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है।