देशभर में अलर्ट, सरकारी इमारतों, रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई

 

दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार शाम करीब 5 बजे ब्लास्ट हुआ। दूतावास की इमारत से करीब 150 मीटर की दूरी पर हुए इस ब्लास्ट में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन आसपास खड़ी चार से पांच गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है। इजराइल ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। ब्लास्ट को लेकर चिंता इसलिए भी बढ़ गई, क्योंकि आज ही भारत-इजराइल के कूटनीतिक रिश्तों की 29वीं सालगिरह है।

दिल्ली के अति सुरक्षित इलाके में हुए इस ब्लास्ट के बाद देशभर के एयरपोर्ट्स पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। CISF ने कहा, 'एयरपोर्ट्स के साथ महत्वपूर्ण संस्थानों, सरकारी इमारतों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन सभी जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।' खुफिया विभाग और क्राइम ब्रांच के अफसरों समेत बम निरोधक दस्ता मौके पर मौजूद है। आसपास के इलाके को सील कर दिया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने घटना की जांच शुरू कर दी है।

इजरायल ने कहा- ये आतंकी घटना है: धमाके के लेकर इजरायल (Israel) का भी बयान आ गया है। इजरायल ने कहा कि हम भारत के संपर्क में हैं। हमारे दूतावास के पास ब्लास्ट हुआ है। इसमें कोई घायल नहीं हुआ है। वहीं, इस घटना को इजरायल ने आतंकी घटना बताया है। इजरायल ने कहा कि ये एक्ट ऑफ टेरर है।

दूतावास के पास सड़क पर IED डिवाइस मिली: सूत्र
सूत्रों के मुताबिक, जिंदल हाउस के पास रोड के डिवाइडर पर एक फ्लॉवर पॉट में इम्प्रोवाइज्ड डिवाइस (IED) मिली है। ऐसा लगता है कि इसे चलती गाड़ी से वहां फेंका गया है। दिल्ली पुलिस ने बताया, 'इजराइल के दूतावास के पास एक लो इंटेंसिटी ब्लास्ट हुआ है। फिलहाल इसकी वजह का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। मौके से कांच के कुछ टूटे हुए टुकड़े मिले हैं।'

ब्लास्ट की जगह से 1.7 किमी दूरी पर मौजूद थे VVIP
लुटियंस जोन में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर जिंदल हाउस के पास इजराइल दूतावास के पास जहां ब्लास्ट हुआ, वो जगह विजय चौक से करीब 1.7 किलोमीटर की दूरी पर है। जब ब्लास्ट हुआ, उस वक्त विजय चौक पर ही बीटिंग रिट्रीट चल रही थी, जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत कई VVIP मौजूद थे।

9 साल पहले भी इजराइल को निशाना बनाया गया था
इससे पहले फरवरी 2012 में भी इजराइली दूतावास की एक कार को निशाना बनाया गया था। भारत में इजराइल के राजदूत की कार में 13 फरवरी 2012 को ब्लास्ट किया गया था। इसमें राजदूत के ड्राइवर समेत 4 लोग घायल हुए थे। इजराइल ने ईरान पर इस हमले का आरोप लगाया था।

भारत-इजराइल के रिश्तों की 29वीं सालगिरह पर हमला
भारत और इजराइल के डिप्लोमेटिक रिलेशनशिप की आज 29वीं सालगिरह है। इस मौके पर इजराइली दूतावास ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी पोस्ट किया था। आज ही के दिन 1992 में दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की शुरुआत हुई थी। इजराइल के PM नेतान्याहू के साथ प्रधानमंत्री मोदी की दोस्ती भी काफी चर्चा में रही थी।

https://twitter.com/IsraelinIndia/status/1355081280040427520?s=20