आधार कार्ड अपडेट: सरकार ने जारी किया नया आदेश, अगर आप का आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो तुरंत पूरा करें ये काम, नहीं तो...

Aadhaar Card:भारत के लाखों लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से एक 'जन-केंद्रित कदम' में, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेज़ विवरण को अपडेट करने के लिए निवासियों के लिए 50 रुपये का शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने बताया कि मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों के लिए उपलब्ध है।
 
आधार कार्ड: आज के समय में भारत में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार कार्ड के जरिए कई काम आसानी से किए जा सकते हैं। वहीं, कई सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं, आधार कार्ड को लेकर सरकार की ओर से नया आदेश जारी किया गया है। इसका फायदा लोगों को भी होने वाला है।Read Also:-दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के खिलाफ जासूसी कांड में FIR, CM के सलाहकार का भी नाम

 

नि: शुल्क सेवा (Free Service)
वास्तव में, भारत में लाखों लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से एक 'जन-केंद्रित कदम' में, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेज़ विवरण को अपडेट करने के लिए निवासियों के लिए 50 रुपये का शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है। ले लिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने बताया कि मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों यानी 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक उपलब्ध है।

 

मायआधार पोर्टल (MyAadhaar Portal)
जबकि नई सुविधा केवल myAadhaar पोर्टल के माध्यम से परिवर्तन करने वालों के लिए उपलब्ध है, फिर भी अपडेट के लिए आधार केंद्रों पर भौतिक रूप से आने वालों को शुल्क के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना होगा। यदि जनसांख्यिकीय विवरण (Name, Date Of Birth, Address Etc) को बदलने की आवश्यकता है, तो निवासी नियमित ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं, या निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं। ऐसे मामलों में सामान्य शुल्क लागू होंगे।

 

आधार कार्ड (Aadhar Card)
हालांकि, फोन नंबर बदलने के इच्छुक लोगों को खुद आधार केंद्र जाना होगा और शुल्क के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना होगा। जिन निवासियों के आधार कार्ड 10 साल से अधिक पहले जारी किए गए थे और उन्होंने अपने यूआईडी (UIDAI) को कभी अपडेट नहीं किया था, यूआईडीएआई (UIDAI) उन्हें जनसांख्यिकीय विवरणों को फिर से सत्यापित करने के लिए ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

 

आधार कार्ड अपडेट (Aadhar Card Update)
आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016 के अनुसार, आधार संख्या धारक आधार के लिए नामांकन की तारीख से हर 10 साल में कम से कम एक बार POI और POA दस्तावेज़ जमा करके आधार में अपने सहायक दस्तावेज़ों को अपडेट कर सकते हैं, ताकि उनकी निरंतर सटीकता सुनिश्चित की जा सके।