Weather News : बढ़ेगा ठंड और शीतलहर का प्रकोप, करें बचाव की तैयारी, उत्तर भारत में पारा माइनस 4 डिग्री तक गिर सकता है......  

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 14 से 19 जनवरी तक उत्तर भारत भीषण शीतलहर की चपेट में रहेगा। खासकर 16 से 18 जनवरी के बीच ठंड अपने चरम पर होगी और मैदानी इलाकों में पारा माइनस 4 डिग्री सेल्सियस से गिरकर दो डिग्री पर आ सकता है।
 
इस समय पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। रात में कोहरे और दिन में सर्द हवाओं से लोग परेशान हैं। पिछले दो दिनों से भले ही थोड़ी राहत मिली हो, लेकिन मौसम विशेषज्ञों ने आने वाले दिनों के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है। मौसम वैज्ञानिक नवदीप दहिया ने कहा है कि 14 से 19 जनवरी तक उत्तर भारत भीषण शीतलहर की चपेट में रहेगा। खासकर 16 से 18 जनवरी के बीच ठंड अपने चरम पर होगी और मैदानी इलाकों में पारा माइनस 4 डिग्री सेल्सियस से गिरकर दो डिग्री पर आ सकता है।Read Also:-Auto Taxi Fare Hike: दिल्ली में महंगा हुआ ऑटो और टैक्सी में सवारी करना, नए किराए स्लैब को मिली मंजूरी, यहां देखें नई दरें

 

उन्होंने कहा है कि मैंने अपने पूरे करियर में पूर्वानुमान मॉडल में इतना कम तापमान नहीं देखा है। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी कहा है कि दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों में शनिवार से शीत लहर की स्थिति बने रहने की संभावना है।

 

 

आईएमडी ने चेतावनी भी जारी की
उत्तर पश्चिम भारत में इस सप्ताह कुछ राहत के बाद मौसम विभाग ने कड़ाके की ठंड की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में कड़ाके की ठंड की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के मुताबिक, 23 साल में तीसरी सबसे ज्यादा ठंड महसूस की जा रही है। आईएमडी के एक मौसम विज्ञानी आरके जेनामणि ने 2006 में इसी तरह की स्थिति का अनुभव किया था जब सबसे कम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 2013 में भी ऐसी ही ठंड पड़ी थी।