New rules of ration card : इन 4 प्रकार की स्थितियों में रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड, जानिए- क्या हैं नए नियम?

सरकार की ओर से अपात्र राशन कार्ड धारकों से कार्ड सरेंडर करने या रद्द करने की अपील की गई है। अब जो लोग कार्ड सरेंडर नहीं कर रहे हैं, अगर वे सरकार द्वारा किए गए सत्यापन में पकड़े जाते हैं, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।
 
राशन कार्ड रद्दीकरण नियम: अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं, तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान गरीबों के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था शुरू की थी। लेकिन अंतिम दिनों में सरकार के संज्ञान में आया कि लाखों अपात्र लोग भी सरकार द्वारा दिए गए मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं।

 

कार्रवाई की जा सकती है
इसके लिए सरकार की ओर से लोगों से अपील की जा रही है कि ऐसे लोग अपना राशन कार्ड खुद ही कैंसिल करा लें। यदि राशन कार्ड रद्द नहीं किया गया तो सत्यापन के बाद खाद्य विभाग की टीम इसे रद्द कर देगी। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

 

नियम क्या हैं?
यदि किसी कार्डधारक के पास अपनी आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लॉट/फ्लैट या घर, चार पहिया/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख से अधिक की पारिवारिक आय और शहर में सालाना तीन लाख है, तो वे लोग तहसील व डीएसओ कार्यालय में जा कर अपने राशन कार्ड को जमा कर सकते हैं। 

 

सरकार के नियमों के मुताबिक अगर राशन कार्ड धारक कार्ड सरेंडर नहीं करते हैं तो ऐसे लोगों का कार्ड स्क्रूटनी के बाद रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।