भारतीय रेल: रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, ट्रेन में महिलाओं को मिलेगी कंफर्म सीट; ये है पूरी योजना

आईआरसीटीसी : रेल मंत्री ने कहा कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में महिलाओं के लिए छह बर्थ रिजर्व होंगी। रेलवे ने रिजर्व बर्थ के निर्धारण सहित कई सुविधाएं शुरू की हैं।
 
Indian Railway News: अब महिलाओं को ट्रेन में सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। रेलवे की ओर से महिलाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा ऐलान किया है। नई घोषणा के अनुसार, भारतीय रेलवे बस और मेट्रो ट्रेनों की तरह महिलाओं के लिए भी सीटें आरक्षित करेगा।Read Also:-काम की खबर : अब खत्म होगी इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की समस्या, शेल कंपनी लगाएगी 10 हजार से ज्यादा स्टेशन

 

महिलाओं के लिए सीट रिजर्व
अब रेलवे द्वारा लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित की गई हैं (Special Berths For Women Passengers In Trains)। इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी योजना तैयार की जा रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ट्रेनों में महिलाओं की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने रिजर्व बर्थ के निर्धारण सहित कई सुविधाएं शुरू की हैं। 

 

स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित
रेल मंत्री ने कहा कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में छह बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। राजधानी एक्सप्रेस, गरीब रथ और दुरंतो सहित पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों के थर्ड एसी (3AC class) में छह बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं।

 

ट्रेन के प्रत्येक स्लीपर कोच में छह लोअर बर्थ, थ्री टियर एसी कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और टू टियर एसी सीनियर सिटीजन, 45 साल और उससे अधिक उम्र की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए तीन से चार लोअर बर्थ आरक्षित हैं। 

 

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. रेलवे सुरक्षा बल (RPF) जीआरपी और जिला पुलिस यात्रियों को सुरक्षा मुहैया कराएगी। इसके अलावा ट्रेनों और स्टेशनों पर महिलाओं समेत अन्य यात्रियों के लिए जीआरपी की मदद से कदम उठाए जा रहे हैं।