Indian Railway : देश की पहली ट्रेन, जिसमें यात्री मांसाहारी (Non-Vegetarian) ना तो खा ही सकेंगे और ना ही ले जा सकेंगे, रेलवे के द्वारा बड़ा ऐलान

वंदे भारत एक्सप्रेस: वंदे भारत ट्रेन देश की पहली ट्रेन है, जिसे सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया है। यानी के अब यह ट्रेन पूरी तरह से हाइजीनिक और शाकाहारी ट्रेन होगी। अब इसमें नॉनवेज खाना और नॉनवेज लेना मना होगा।
 
वंदे भारत एक्सप्रेस : वंदे भारत ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए एक अहम खबर है। ट्रेन में खाने को लेकर रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन में अब नॉनवेज खाना और ले जाना मना है। वंदे भारत ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन है, जिसे सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया है। यानी अब यह ट्रेन पूरी तरह से हाइजीनिक और शाकाहारी है। Read Also :- उत्तर प्रदेश में बिजली के नए रेट आज से लागू, इन उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत, कम होंगे बिल,

 

वंदे भारत ट्रेन को मिला देश का पहला सात्विक प्रमाण पत्र
आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम, जो ट्रेनों में खानपान की सुविधा प्रदान करता है, और भारतीय सात्विक परिषद के बीच एक समझौते पर पहले ही हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। आपको बता दें कि यात्री अपनी तरफ से भी नॉनवेज नहीं खा सकते हैं।

 

धार्मिक स्थलों पर जाने वाली अन्य बाकी ट्रेनें भी सात्विक होंगी!
आईआरसीटीसी ने वंदे भारत को सात्विक ट्रेन बनाना शुरू कर दिया है। रेलवे के मुताबिक धीरे-धीरे धार्मिक स्थलों पर जाने वाली अन्य ट्रेनों को भी सात्विक बनाया जाएगा। दरअसल, इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री ऐसे होते हैं, जो धार्मिक यात्रा पर जा रहे होते हैं और पूरी तरह से सात्विक खाना पसंद करते हैं। इसके बाद बाकी ट्रेनों को भी सात्विक बनाया जाएगा।

 

रेलवे ने उठाया बड़ा कदम
दरअसल, सफर के दौरान कई यात्रियों को ट्रेनों में परोसा जाने वाला खाना पसंद नहीं आता क्योंकि उन्हें इस बात का यकीन नहीं होता कि ट्रेन में मिलने वाला खाना पूरी तरह से शाकाहारी और हाइजीनिक है। यात्रियों में खाने को लेकर संशय बना हुआ है। उनके भीतर यह सवाल चलता रहता है कि ट्रेन में खाना बनाते समय साफ-सफाई का कितना ध्यान रखा गया है, वेज और नॉनवेज अलग-अलग पकाए जाते हैं, खाना बनाने से लेकर परोसने तक की प्रक्रिया क्या है। अब ऐसे यात्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने सात्विक ट्रेन शुरू की है। 

 

जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया
सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के संस्थापक अभिषेक विश्वास ने कहा है कि वंदे भारत ट्रेन को सात्विक का सर्टिफिकेट देने से पहले कई प्रक्रियाएं पूरी की जा चुकी हैं। इसके तहत खाना पकाने की विधि, रसोई, खाना तैयार करने और परोसने की विधि, रख-रखाव की जांच की गई, सारी प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही प्रमाण पत्र दिया गया। यानी रेलवे ने पूरी तैयारी के बाद इसे सर्टिफिकेट दिया है।