Indian Railway News : अब ट्रेन में महिलाओं को मिलेगी कंफर्म सीट, रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में छह बर्थ का आरक्षण कोटा और गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो सहित पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों के थर्ड एसी कोच (3एसी क्लास) में छह बर्थ का आरक्षण महिला यात्रियों के लिए कोटा तय किया गया है।
 
रेलवे ने महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। अब महिलाओं को ट्रेन में सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। रेल मंत्री ने महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा ऐलान किया है। जिस तरह बसों और मेट्रो ट्रेनों में महिलाओं के लिए अलग-अलग सीटें आरक्षित होती हैं, उसी तरह अब भारतीय रेलवे भी महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित करेगी।Read Also:-काम की खबर : RuPay क्रेडिट कार्ड से UPI करने पर 2 प्रतिशत MDR लगेगा, जाने क्या है यह MDR और इसको कैसे कैलकुलेट किया जाता है

 

अब भारतीय रेलवे द्वारा लंबी दूरी की ट्रेनों में भी महिला यात्रियों के लिए ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए विशेष बर्थ बनाए गए हैं। साथ ही माह के अंत तक महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी योजना तैयार की जाएगी। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलाओं की आरामदायक यात्रा के लिए भारतीय रेलवे ने रिजर्व बर्थ समेत कई सुविधाएं शुरू की हैं। 

 

महिलाओं के लिए आरक्षित बर्थ
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित होंगी। गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो सहित पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों के थर्ड एसी कोच (3AC class) में महिला यात्रियों के लिए छह बर्थ आरक्षित की गई हैं।

 

स्लीपर कोच में भी आरक्षण
प्रत्येक स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, वातानुकूलित 3 टियर (3 AC) कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और वरिष्ठ नागरिकों के लिए वातानुकूलित 2 टियर (2 AC) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ। (Senior Citizens), 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। आपको बता दें कि ट्रेन में उस क्लास के कोचों की संख्या के आधार पर रिजर्वेशन किया जाएगा।

 

महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम
रेल मंत्री ने कहा, 'ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत 'पुलिस' और 'लोक व्यवस्था' राज्य के विषय हैं, हालांकि, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) जीआरपी (GRP) और जिला पुलिस यात्रियों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करेगी।'

 

इसके साथ ही ट्रेनों और स्टेशनों पर महिला यात्रियों के साथ-साथ अन्य यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे की ओर से जीआरपी की मदद से कदम उठाए जा रहे हैं। रेलवे सुरक्षा बल ने पिछले साल ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से एक अखिल भारतीय पहल 'मेरी सहेली' शुरू की थी।