DigiYatra App : अब एयरपोर्ट पर आपका चेहरा ही होगा 'बोर्डिंग पास', नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुरू की 'डिजीयात्रा' सुविधा

गुरुवार को दिल्ली के अलावा वाराणसी और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर डिजिट्रा सुविधा शुरू की गई। सेवा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को आधार-आधारित सत्यापन और एक स्व-छवि कैप्चर (self-image capture) का उपयोग करके डिजियात्रा ऐप (Digiatra App) पर अपना विवरण दर्ज करना होगा।
 
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को डिजियात्रा सुविधा का शुभारंभ किया है। इसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में हवाई अड्डे पर हवाई यात्रियों को चेहरे की पहचान प्रणाली के आधार पर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। डिजियात्रा (Digiyatra) सुविधा से यात्रियों को एयरपोर्ट्स पर पेपरलेस एंट्री मिलेगी। सुरक्षा जांच क्षेत्रों सहित विभिन्न चौकियों पर चेहरे की पहचान प्रणाली के आधार पर यात्री डेटा स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगा। गुरुवार को दिल्ली के अलावा वाराणसी और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर डिजियात्रा सुविधा शुरू की गई। सेवा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को आधार-आधारित सत्यापन और एक स्व-छवि कैप्चर (Self-Image Capture) का उपयोग करके डिजियात्रा ऐप पर अपना विवरण दर्ज करना होगा। अगला कदम बोर्डिंग पास को स्कैन करना और हवाई अड्डे के साथ अपनी साख (Credentials) साझा करना है।Read Also:-World AIDS Day: उत्तर प्रदेश के मेरठ समेत पांच शहरों में बनेंगे वन स्टॉप हेल्थ सेंटर, मिलेंगी कई सुविधाएं

 

 

डिजियात्रा हवाई अड्डे पर बोर्डिंग प्रक्रिया को तेज और निर्बाध बनाएगी
डिजीयात्रा चेहरे की पहचान तकनीक पर आधारित है और बोर्डिंग प्रक्रिया को तेज और निर्बाध बना देगा। इसके अलावा, डिजियात्रा हवाईअड्डे पर बढ़ी हुई सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। यात्री डेटा एयरलाइन प्रस्थान नियंत्रण प्रणाली से जुड़ा होगा, जिससे केवल निर्दिष्ट यात्रियों को ही टर्मिनल में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी।

 

डिजियात्रा फाउंडेशन को डिजियात्रा के संचालन के लिए नोडल बॉडी बनाया गया है
डिगियात्रा फाउंडेशन को डिगियात्रा के संचालन के लिए नोडल बॉडी बनाया गया है। यह एक गैर-लाभकारी कंपनी है। फाउंडेशन के शेयरधारक एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI), कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL), बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (BIAL), दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL), हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (HIAL) और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Miel) हैं।