Corona Vaccination for Children : अब 6 से 12 साल तक के बच्चों को वैक्सीन लगाने की डीसीजीआई की मंजूरी, देखें 

ये वैक्सीन भारत बायोटेक ने तैयार की है, इसके ट्रायल दिल्ली के AIIMS सहित कई राज्यों में किए जा चुके हैं। 
 
Corona Vaccination for Childrens : कोरोना के मामले देश में फिर से बढ़ने लगे हैं। जिसके चलते सरकार की चिंताएं बढ़ने लगी है। पीएम नरेंद्र मोदी कल सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। जिसमें कोरोना की तैयारियों को लेकर चर्चा की जाएगी। इस बीच डीसीजीआई DCGI) ने भी राहत दी है। अब 6 से 12 वर्ष तक के बच्चों को वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी गई है।

 

भारत बायोटेक ने तैयार की है बच्चों की वैक्सीन

जानकारी के अनुसार डीसीजीआई (DCGI ) ने को-वैक्सीन जो बच्चों को दी जानी है उसकी मंजूरी दे दी है। ये वैक्सीन भारत बायोटेक ने तैयार की है, इसके ट्रायल दिल्ली के AIIMS सहित कई राज्यों में किए जा चुके हैं। अब DCGI ने इस वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे आने के बाद को-वैक्सीन को 6-12 वर्ष के बच्चों के लिए सुरक्षित करार दिया है और इसे बच्चों को लगाए जाने को मंज़ूरी दे दी है। जल्द ही वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। also read : 16 YouTube Channel Blocked : झूठी सूचना प्रसारित करने पर भारत-पाकिस्तान के 16 YouTube चैनल ब्लॉक, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने की कार्रवाई

सरकार जल्द करेगी घोषणा

जानकारी के अनुसार वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा। जिसके बाद सरकार बहुत जल्द बच्चों को वैक्सीनेशन की घोषणा करेगी। वैक्सीनेशन कब और किस दिन से शुरू होना है या वैक्सीनेशन से संबंधित जरूरी दिशा निर्देश भी सरकार द्वारा बताए जाएंगे। 

 

डीसीजीआई  ने इन वैक्सीन को दी मंजूरी 

 डीसीजीआई ने 6 से 12 साल के बच्चों के लिए को-वैक्सीन, 5 से 12 साल के बच्चों के लिए कोर्वेवैक्स और 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए ZyCoV-D को मंजूरी दी है।  तीनों वैक्सीन की मंजूरी आपातकालीन इस्तेमाल के लिए दी गई है। ये वैक्सीन लगवाने के लिए पहले कोविन ऐप (Cowin App) या पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद ही इनको लगाया जा सकेगा। 

16 मार्च से 12 से 14 की उम्र के लिए चल रहा वैक्सीनेशन

जानकारी के अनुसार 16 मार्च से 12 से 14 उम्र वाले बच्चों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। काफी संख्या में बच्चों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें व्यस्कों की तरह कोविन पोर्टल (Cowin portal) पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होा। जिसके बाद आपको तारीख व सेंटर का सलेक्शन करना है।