भारत जोड़ो यात्रा पर कांग्रेस का भारतीय जनता पार्टी पर कटाक्ष.....कोई तोड़ रहा है तो हम जोड़ने का काम कर रहे हैं...  

वेणुगोपाल ने कहा कि गांधी विझिंजम बंदरगाह परियोजना का विरोध करने वाले मछुआरों के अलावा राज्य में के-रेल विरोधी आंदोलन और इस तरह के अन्य आंदोलनों के नेताओं के साथ बातचीत करेंगे।
 
कांग्रेस ने रविवार को कहा कि भारत जोड़ो यात्रा न केवल भारतीय जनता पार्टी की कथित विभाजनकारी राजनीति के खिलाफ है, बल्कि इसके द्वारा देश भर में पार्टी संगठन को ब्लॉक से राज्य स्तर तक पुनर्जीवित करना है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के प्रभारी महासचिव (Communications) जयराम रमेश ने कहा कि यात्रा एक सुनने की यात्रा है जहां कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तमिलनाडु में कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक अपनी 3,570 किलोमीटर की यात्रा के दौरान आम लोगों से मिलेंगे और समस्याओं को सुनेंगे।Read Also:-शादी की बात पर राहुल गांधी ने दिया ऐसा रिएक्शन, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शेयर की फोटो

 

उन्होंने राहुल गांधी के कपड़ों के बारे में सोशल मीडिया पर टिप्पणियों पर पलटवार करते हुए कहा, "यह एक पार्टी का एक छोटा, बचकाना और मूर्खतापूर्ण कार्य है जो इस यात्रा से निराश है।" राज्यसभा सदस्य और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उनका लक्ष्य लक्ष्य से भटकना है। हम झुकने वाले नहीं हैं। हमरा ध्यान भटकने वाला नहीं है।

 


यात्रा का दूसरा चरण आज से शुरू
यात्रा का दूसरा चरण यहां नेय्याट्टिनकरा से शाम चार बजे शुरू हुआ। रमेश ने कहा कि यह नई और आक्रामक कांग्रेस है, जो लोगों से जुड़ रही है। प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस सांसद के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी के कपड़ों के बारे में टिप्पणी से पता चलता है कि भारत जोड़ो यात्रा उन दलों के लिए एक समस्या बन गई है जो कांग्रेस को नष्ट करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा इरादा बहुत स्पष्ट है। हमारा इरादा प्यार और स्नेह फैलाते हुए भय और क्रोध को फैलने से रोकना है।

 

मछुआरों से करेंगे राहुल संवाद
वेणुगोपाल ने कहा कि गांधी विझिंजम बंदरगाह परियोजना का विरोध करने वाले मछुआरों के अलावा राज्य में के-रेल विरोधी आंदोलन और इस तरह के अन्य आंदोलनों के नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी यात्रा मार्ग के दूसरी ओर भी जाएंगे और समाज सुधारकों अय्यंकाली, चट्टम्पी स्वामीकल और श्री नारायण गुरु को श्रद्धांजलि देने भी जाएंगे। वहीं जयराम रमेश ने कहा कि यह यात्रा किसी विधानसभा चुनाव या 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर नहीं की जा रही है। 

 

कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर साधा निशाना
उन्होंने आरोप लगाया, हम जोड़ने का काम कर रहे हैं क्योंकि कोई तोड़ने का काम कर रहा है। भाजपा-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भारत को विभाजित करने की योजना बना रहा है, जबकि कांग्रेस इसे एकजुट करने की योजना बना रही है। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, आज विविधता खतरे में है और इसलिए एकता खतरे में है।  भाजपा-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विविधता को खारिज करते हैं, इसलिए हमने यात्रा शुरू की है। शनिवार शाम केरल में प्रवेश करने के बाद राहुल गांधी ने रविवार सुबह करीब साढ़े सात बजे यहां परस्साला से अपनी यात्रा शुरू की।