कांग्रेस का महंगाई पर राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन, राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई सांसद लिए गए हिरासत में, संसद से राष्ट्रपति भवन तक मार्च करने से रोका गया 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उनकी पार्टी महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ आंदोलन कर रही है। 
 
महंगाई, जीएसटी और केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ कांग्रेस शुक्रवार सुबह सड़क से संसद तक धरना दे रही है। इस दौरान राहुल गांधी समेत कई सांसदों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। दरअसल राहुल संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकाल रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक लिया। Read Also:-  प्रतिबंधित 10, 15 साल पुराने डीजल-पेट्रोल वाहन दिल्ली की सड़कों पर दौड़ सकेंगे, केजरीवाल सरकार ने बनाया ये बड़ा प्लान

 

वहीं प्रियंका भी कांग्रेस मुख्यालय पहुंच चुकी हैं। उधर, विरोध को देखते हुए अकबर रोड पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। पुलिस ने तीन लेयर में जवानों को तैनात किया है। किसी भी कार्यकर्ता को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। इस बीच सोनिया, राहुल समेत कांग्रेस के सभी सांसद काले कपड़े पहनकर सदन में पहुंचे और केंद्र के विरोध में नारेबाजी की।

 

राहुल बोले- 8 साल में सब कुछ बर्बाद हो गया
इससे पहले सुबह राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, 'क्या आप तानाशाही का मजा ले रहे हैं, यहां हर रोज लोकतंत्र की हत्या हो रही है। इस सरकार ने 8 साल में लोकतंत्र को बर्बाद कर दिया। दरअसल कांग्रेस आज देशभर में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने हाथ पर काली पट्टी बांधी हुई थी। 

 

 

  • हर संस्थान में आरएसएस का आदमी: देश की मीडिया, चुनावी व्यवस्था इनके दम पर विपक्ष खड़ा होता है, लेकिन आरएसएस का आदमी देश के हर संस्थान में बैठा है। वह सरकार के अधीन है। जब हमारी सरकार थी, बुनियादी ढांचा तटस्थ था। हमने इसमें हस्तक्षेप नहीं किया। आज यह सरकार के पास है। अगर कोई विरोध करता है तो उसके खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियां ​​लगा दी जाती हैं।
  • आठ साल में बर्बाद हुआ लोकतंत्र: लोकतंत्र की मौत के बारे में आप कैसा महसूस करते हैं? 70 साल में बना लोकतंत्र आठ साल में नष्ट हो गया।
  • जितना सच बोलूं उतना ही हमला : मेरी समस्या यह है कि मैं सच बोलूंगा, महंगाई, बेरोजगारी का मुद्दा उठाने का काम करूंगा। जो डरता है, वह धमकाता है। जो आज देश के हालात से डरे हुए हैं, जो उन्होंने पूरा नहीं किया, उन्हें महंगाई और बेरोजगारी का डर सता रहा है। वे लोगों की ताकत से डरते हैं, क्योंकि वे 24 घंटे झूठ बोलते हैं।
प्रदर्शन से जुड़े अपडेट्स

 

  • विरोध को देखते हुए जंतर मंतर इलाके को छोड़कर पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई। दिल्ली पुलिस ने बताया कि कानून-व्यवस्था को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।
  • कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि सरकार हमें महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन करने से रोकना चाहती है, इसलिए वह लगातार कांग्रेस नेताओं को परेशान कर रही है।
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राहुल जी ने जो कहा, आपको समझना चाहिए कि देश के हालात क्या हैं। किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि देश की जनता को लोकतंत्र का अंत देखना पड़ेगा। देश में ईडी, इनकम टैक्स, सीबीआई का आतंक है।
  • दिल्ली, पटना, मुंबई, भोपाल समेत देशभर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन किया। 

 

 

अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय के बाहर करीब 300 मीटर की दूरी पर बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। शुक्रवार को किसी भी कर्मचारी को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है।

 

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने दो स्तरों पर प्रदर्शन के लिए रणनीति तैयार की है। पार्टी के सभी सांसद विजय चौक होते हुए राष्ट्रपति भवन तक मार्च करेंगे। वहीं पार्टी के नेता और कार्यकर्ता कांग्रेस मुख्यालय से पीएम हाउस जाएंगे। यहां वे पीएम हाउस का घेराव करेंगे।