सीबीएसई (CBSE) 10वीं और 12वीं क्लास के छात्र ध्यान दें...बोर्ड परीक्षा से पहले आई जरूरी सूचना

सीबीएसई (CBSE) बोर्ड परीक्षा 2023 से पहले सीबीएसई (CBSE) बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए cbse.gov.in पर जरूरी नोटिस जारी किया है। जानिए इसमें क्या कहा गया है।
 
सीबीएसई (CBSE) बोर्ड के छात्रों के लिए जरूरी सूचना। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई (CBSE) 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना दी है। यह आपके दस्तावेज़ों के बारे में है। सीबीएसई (CBSE) बोर्ड द्वारा जारी ताजा नोटिस में एक गलती की ओर इशारा किया गया है जो अक्सर छात्रों, अभिभावकों और उनके स्कूलों द्वारा की जाती है। इसका खामियाजा छात्रों को उठाना पड़ रहा है। सीबीएसई (CBSE) ने समस्या के साथ-साथ इसका समाधान भी बताया है। सीबीएसई (CBSE) परीक्षा 2023 से पहले यह जानकारी दी गई है, ताकि इस बार बोर्ड परीक्षा देने वाले बच्चे पहले से सावधान हो जाएं।Read Also:-शीत लहर और कड़ाके की ठंड की चपेट में उत्तर भारत, अभी और बढ़ेगा सर्दी प्रकोप, जानिए कब तक मिलेगी ठंड से राहत....

 

सीबीएसई (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी सर्कुलर में बोर्ड ने कहा है कि 'सीबीएसई (CBSE) ने 2016 में ऑनलाइन एकेडमिक रिपॉजिटरी शुरू की थी। यह डिजिलॉकर से जुड़ा था।' तब से अब तक सीबीएसई (CBSE) कक्षा 10 और 12 के 21 वर्ष (2001 से 2022) के छात्रों के दस्तावेज यहां मौजूद हैं।

 

इन सभी दस्तावेजों में बोर्ड के अधिकृत अधिकारियों के डिजिटल हस्ताक्षर और पीकेआई आधारित क्यूआर कोड हैं। ताकि स्कूल के बाद किसी भी स्तर पर इन दस्तावेजों का सत्यापन आसानी से हो सके। फिर भी लोग गलती कर रहे हैं। जानिए क्या है वो गलती और वेरिफिकेशन का सही तरीका क्या है?

 

सीबीएसई (CBSE) दस्तावेज़ सत्यापन की विधि क्या है?
सीबीएसई (CBSE) का कहना है, 'हर साल करीब 35 लाख छात्र 10वीं, 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देते हैं। हजारों संस्थान और कंपनियां छात्रों के दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए सीबीएसई (CBSE) को अनुरोध भेजती हैं। बोर्ड के 16 क्षेत्रीय केंद्र हैं। जोन वाइज छात्रों का डाटा उन क्षेत्रीय कार्यालयों के पास है। ऐसे में प्रक्रिया लंबी होती है और सत्यापन में देरी होती है।

 

बोर्ड ने बताया कि सीबीएसई (CBSE) 10वीं, 12वीं क्लास के दस्तावेज आप खुद ऑनलाइन वेरिफाई कर सकते हैं। बोर्ड ने एक साथ कई दस्तावेजों को वेरिफाई करने के लिए एपीआई सेतु प्लेटफॉर्म भी दिया है। ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया के लिए आप इसकी वेबसाइट apisetu.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

सीबीएसई (CBSE) ने बोर्ड ऑफिस को ऑफलाइन वेरिफिकेशन के लिए रिक्वेस्ट नहीं भेजने की अपील की है। संस्थान techhelp.cbse@gmail.com पर ईमेल भी भेज सकते हैं। इस संबंध में पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए सीबीएसई दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया पर क्लिक करें।