बुलेट ट्रेन : अब सिर्फ 4 घंटे में दिल्ली से बनारस पहुंच सकोगे, 350 किमी की रफ्तार होगी बुलेट ट्रैन की, 13 स्टेशनों पर भी रुकेगी,  जानिए पूरी डिटेल

दिल्ली से बनारस के लिए बहुत जल्द ही बुलेट ट्रेन चलने वाली है। जहां पहले दिल्ली से बनारस पहुंचने में 10 से 12 घंटे लगते थे, वहीं अब बुलेट ट्रेन सिर्फ 4 घंटे में यह दूरी तय हो जाएगी।  ट्रेन की रफ्तार 350 किमी प्रति घंटा होगी और ट्रेन 13 स्टेशनों पर रुकेगी, जानिए पूरी जानकारी.
 
दिल्ली से वाराणसी जाने में 10 से 12 घंटे से ज्यादा का समय लगता है, लेकिन अब 350 किमी की रफ्तार से दौड़ ने वाली बुलेट ट्रेन दिल्ली से बनारस मात्र चार घंटे में पहुंचने वाली है। बहुत जल्द ये बुलेट ट्रैन चलने वाली है। यह ट्रेन 13 स्टेशनों पर रुकेगी और नोएडा में इसके 2 स्टॉपेज होंगे। रेल मंत्रालय ने इसके लिए मंजूरी दे दी है और अब जल्द ही यह ट्रेन यात्रियों के साथ चलने लगेगी।Read Also:-चालान : अगर 18 वर्ष से कम के बच्चों को बाइक या कार चलाने के लिए दी, तो जेल में भी जाना पड़ सकता है! जानिए क्या है नियम?

 

दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल परियोजना के 2 स्टेशन गौतमबुद्धनगर जिले में ही होंगे। नोएडा एयरपोर्ट लिमिटेड ने एक साल पहले इस ट्रेन के ठहराव का प्रस्ताव भेजा था, जिसे अब रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा कि दुनिया भर से नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाले यात्रियों को हाई स्पीड रेल का लाभ मिलेगा। 

 

सराय काले खां से शुरू होकर इस ट्रेन का पहला पड़ाव सेक्टर-148 में होगा। इसके बाद यह नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रुकेगी। सराय काले खां से एयरपोर्ट पहुंचने में 21 मिनट का समय लगेगा।

 

जानिए ट्रेन कहां रुकेगी
बुलेट ट्रेन 4 घंटे में मथुरा, आगरा, इटावा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज होते हुए वाराणसी तक 816 किमी की दूरी तय करेगी। बुलेट ट्रेन का संभावित रूट तय कर लिया गया है। दिल्ली-वाराणसी रूट पर कुल 13 स्टेशन होंगे। इनमें से 12 स्टेशन उत्तर प्रदेश में होंगे, जबकि 13वां स्टेशन दिल्ली में अंडरग्राउंड होगा। यह ट्रेन 330 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और इसकी अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटे और औसत गति 250 किमी प्रति घंटे होगी।

 

सराय काले खां, नोएडा सेक्टर-148 और नोएडा एयरपोर्ट के बाद बुलेट ट्रेन मथुरा, आगरा, इटावा, कानपुर, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज, भदोही होते हुए वाराणसी तक जाएगी। जहां ट्रेन को वाराणसी से दिल्ली के बीच फिलहाल 10-12 घंटे का समय लगता है, वहीं बुलेट ट्रेन से यह यात्रा महज 4 घंटे में पूरी हो जाएगी।