दूसरा नोएडा बसाने की तैयारी कर रही है अथॉरिटी, 84 गांवों की ज़मीन लेकर बसाया जाएगा नया नोएडा

 

 एक नया नोएडा बसाने की तैयारी हो रही है। न्यू नोएडा (New Noida) के तहत गौतमबुधनगर के 20 गांव और बुलंदशहर के 60 गांव को शामिल किया जाएगा। टोटल 84 गांव की जमीन को लेकर न्यू नोएडा बसाया जाएगा। इसमें इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट पर सबसे ज्यादा फोकस होगा, इसीलिए 41 प्रतिशत लैंड को इंडस्ट्रियल यूज के लिए रखा गया है। प्लानिंग के साथ न्यू नोएडा को बसाया जाएगा और इस समय बड़ी-बड़ी कंपनियां चाहे वह आईका हो, अडानी हो, माइक्रोसॉफ्ट हो सभी नोएडा में निवेश करना चाहती हैं। जिससे रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे और नोएडा के आसपास के जिलों का विकास भी होगा।

read also. दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर (RRTS Corridor) को संभालने के लिए भारी स्टील स्पैन बनाए जाएंगे, मोदीनगर में यातायात में आसानी होगी आसानी

जो कुछ भी नोएडा को बनाते वक्त अधूरा रह गया था, उसे नए नोएडा में पूरा किया जाएगा

ये पूरा प्लान नोएडा अथॉरिटी के सीईओ रितु महेश्वरी ने बताया है। उन्होंने कहा कि जो कुछ भी नोएडा को बनाते वक्त अधूरा रह गया था, उसे नए नोएडा में पूरा किया जाएगा। नई दिल्ली के फिक्की सभागार में नोएडा स्टेकहोल्डर मीट के आयोजन में रितु महेश्वरी ने इस योजना के बारे में विस्तार से बात की। इसमें नोएडा अथॉरिटी के एसीईओ प्रवीण मिश्रा, ओएसडी अविनाश त्रिपाठी, ओएसडी प्रसून द्विवेदी, फिक्की के यूपी स्टेट काउंसिल के चेयरमैन मनोज गुप्ता समेत कई लोग मौजूद थे। इस मीट में एमएसएमई से जुड़े हुए कई बिजनेसमैन बड़ी-बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधि और प्लानिंग डिपार्टमेंट के लोग भी पहुंचे थे। इस मीट के जरिए नोएडा अथॉरिटी ने न्यू नोएडा प्लान को सबके समक्ष रखा और लोगों से उनके सुझाव भी मांगे।

read more. 1 KM तक बिना इंजन दौड़ी रेल, शाहजहांपुर में चलती ट्रेन से इंजन अलग होने से यात्रियों में मचा हड़ंकप

नोएडा स्टेकहोल्डर मीट के जरिए अथॉरिटी ने न्यू नोएडा प्रोजेक्ट को सभी के सामने रखा

नोएडा स्टेकहोल्डर मीट के जरिए अथॉरिटी ने आने वाले समय में लांच हो रहे न्यू नोएडा प्रोजेक्ट को सभी के सामने रखा और यह दिखाया कि इसमें किस तरह की की सुविधाएं किस तरीके का डेवलपमेंट और किन-किन चीजों के लिए क्या प्लानिंग की गई है। नोएडा स्टेकहोल्डर मीट में शामिल हुए कई व्यापारियों उद्योगपतियों और प्लानर्स में अपने सुझाव नोएडा अथॉरिटी को दिए, जिन्हे नोट कर आने वाले समय में न्यू नोएडा में इंप्लीमेंट किया जाएगा।