यहां 15000 युवा बनेंगे ठेकेदार, राज्य सरकार देगी प्रशिक्षण, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

हरियाणा सरकारी नौकरियां 2024: हरियाणा सरकार राज्य के 60 हजार युवाओं को रोजगार देगी। किन पदों पर होनी है भर्ती? इसकी घोषणा मुख्यमंत्री खट्टर ने की है। अब जल्द ही इन पदों के लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है। वहीं सरकार युवाओं को ठेकेदार बनने के लिए ट्रेनिंग भी देगी। 
 
हरियाणा में जल्द ही बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरियां आने वाली हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 60 हजार युवाओं को रोजगार देने का ऐलान किया है। ये नौकरियां राज्य के उन युवाओं को मिलेंगी जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है। इसके अलावा राज्य सरकार युवाओं को ठेकेदार बनने के लिए प्रशिक्षण भी देगी।READ ALSO:-Weather : कोहरे की गिरफ्त में Delhi-NCR, बिहार-उत्तर प्रदेश में तापमान में खासी गिरावट; जानिए 5 राज्यों के मौसम का हाल

 

एक कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत 7500 वनमित्र, 7500 ई-सेवा मित्र, 10000 भर्ती कारखाने और 15000 युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है। 

 

इन युवाओं को ठेकेदारी का प्रशिक्षण मिलेगा
वहीं सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने वाले युवाओं को राज्य सरकार की ओर से कॉन्ट्रैक्टर बनने की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही इन युवाओं को राज्य सरकार द्वारा एक साल के लिए तीन लाख रुपये का ऋण बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा, ताकि प्रशिक्षण के बाद ये युवा अपना काम शुरू कर सकें। 

 

आपको बता दें कि हाल ही में सीएम ने एक बयान में कहा था कि हरियाणा में 60,000 से ज्यादा सरकारी नौकरियां पाइपलाइन में हैं। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान विधानसभा में बोलते हुए, सीएम खट्टर ने रोजगार के अवसरों, पारदर्शी प्रणालियों और एक मजबूत शिक्षा ढांचे के माध्यम से नागरिकों को सशक्त बनाने पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ शासन के लिए अपनी सरकार के समग्र दृष्टिकोण को रेखांकित किया। था।

 

नौकरियों के मुद्दे पर, खट्टर ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों के लिए लगभग 11,500 और ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए 1,06,000 (1.06 लाख) भर्तियां की हैं।

 

नौकरियों के मुद्दे पर बोलते हुए उन्होंने कहा था कि ग्रुप ए और ग्रुप बी के 3200 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए लगभग 61,000 भर्तियां पाइपलाइन में हैं। इस प्रकार हमारी सरकार में कुल 1,67,000 (1.67 लाख) भर्ती की जाएंगी।