यौन संपर्क भी हो सकता है घातक, मंकीपॉक्स का नया वैरिएंट  क्या बन सकता है महामारी का कारण?

क्या मंकीपॉक्स का नया प्रकार महामारी का कारण बन सकता है? डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में पाई गई 'क्लैड 1बी म्यूटेशन से जुड़ी महामारी' के बारे में आपको सबकुछ कुछ जानकारी जानने की जरूरत है।
 
क्या दुनिया एक और वैश्विक महामारी के कगार पर है? क्या मंकीपॉक्स का नया प्रकार महामारी का ख़तरा पैदा कर सकता है? डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के एक शहर में "महामारी की संभावना" वाली मंकीपॉक्स की एक नई प्रजाति, जिसे क्लैड 1बी कहा जाता है, की खोज की गई है।READ ALSO:-मुनव्वर फारुकी के बाद 'बिग बॉस 17' के इस पॉपुलर कंटेस्टेंट की सरेआम पिटाई, वीडियो देखकर हैरान रह जाएंगे

 

हाल के शोध ने डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (DRC) के एक खनन शहर में "महामारी क्षमता" वाले एक संबंधित संस्करण की पहचान की है, जिसे "क्लैड 1 बी" कहा जाता है। फिलहाल इस स्ट्रेन ने वैश्विक स्वास्थ्य के बीच खतरे की घंटी बजा दी है और इसके प्रकोप को रोकने की मांग की गई है।

 

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, यह वायरस का एक घातक रूप है, जिसे "क्लैड 1" के नाम से जाना जाता है।

 

क्लैड 1बी म्यूटेशन क्या है?
रवांडा सीमा के पास बहुत ज्यादा आबादी वाले खनन शहर कामितुगा में पहचाना गया क्लैड 1 बी उत्परिवर्तित तनाव, मुख्य रूप से यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है और इसकी बढ़ी हुई संचरण क्षमता के कारण विशेष चिंता का विषय है। मंकीपॉक्स के लिए संचरण का यह तरीका असामान्य है, जो वायरस की महामारी विज्ञान में बदलाव का संकेत देता है।

 

दोनों स्थानिक देश और वैश्विक समुदाय एक और वैश्विक मंकीपॉक्स महामारी के जोखिम को कम करने के लिए एकजुट हो रहे हैं। मंकीपॉक्स, जिसे पहले 2022 में समलैंगिकों और समलैंगिक पुरुषों को प्रभावित करने वाली एक वैश्विक महामारी के रूप में जाना जाता था, ने अब एक घातक रूप ले लिया है, जिसे "क्लैड 1" के नाम से जाना जाता है।

 

इस स्ट्रेन ने क्षेत्र में स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए एक निरंतर चुनौती खड़ी कर दी है। काफी प्रयासों के बावजूद, बच्चों में संक्रमण के मामलों और मौतों में वृद्धि देखी गई है, जो स्थिति की गंभीरता को दर्शाता है।

 

Disclaimer : उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। खबरीलाल.कॉम की ओर से किसी भी जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।