मौत की झूठी खबर फैलाने पर क्या जेल भी जा सकती हैं पूनम पांडे? आइए जानते हैं अफवाह फैलाने पर क्या है सजा?

पूनम पांडे ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो संदेश जारी कर कहा है कि मेरी मौत सर्वाइकल कैंसर से नहीं हुई है। मैंने जागरुकता फैलाने की एक कोशिश की थी।  उन्होंने अपने फैंस और फॉलोअर्स से माफी मांगी है। वहीं अब पूनम पांडे के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है और उन्हें जेल जाना पड़ सकता है। 
 
मॉडल और एक्ट्रेस पूनम पांडे की मौत की खबर से हर कोई सदमे में था, लेकिन अगले ही दिन यानी शनिवार को पूनम पांडे ने खुद इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर इस बात की जानकारी दी कि वह जिंदा हैं। अपनी मौत की झूठी खबर खुद पूनम पांडे ने इंस्टाग्राम पर शेयर की और पब्लिसिटी बटोरने की कोशिश की। उनकी इस हरकत से सोशल मीडिया पर लोग नाराज हो गए हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी हो गया कि क्या फर्जी खबर फैलाने के आरोप में पूनम पांडे के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।READ ALSO:-Breaking : जिंदा हैं Poonam Pandey, खुद इंस्टाग्राम पर लाइव आकर बताया क्यों किया ये ड्रामा

 

दरअसल, फेक न्यूज फैलाने के आरोप में एक्ट्रेस को जेल हो सकती है। इसके साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है। आईटी एक्ट-2000 की धारा 67 के तहत अगर कोई पहली बार सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने का दोषी पाया जाता है तो उसे तीन साल की जेल हो सकती है। साथ ही 5 लाख रुपये तक का जुर्माना भी देना पड़ सकता है। अगर वही अगर अपराध दोहराया जाता है तो दोषी को 5 साल की जेल और 10 लाख रुपये तक जुर्माना देना पड़ सकता है। 

  allowfullscreen

इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए पूनम पांडे ने कहा, 'हैलो, मैं पूनम हूं। मुझे खेद है, जिन लोगों को मैंने ठेस पहुंचाई है मैं उनसे माफी मांगती हूं। मेरा इरादा सभी को आश्चर्यचकित करना था, क्योंकि मैं सर्वाइकल कैंसर पर चर्चा करना चाहती थी, जिसके बारे में हम ज्यादा बात नहीं करते हैं। हां, मैंने अपनी मौत की झूठी खबर फैलाई।' और अचानक ही हम सभी सर्वाइकल कैंसर के बारे में बात करने लगे। यह एक ऐसी बीमारी है जो चुपचाप आपकी जिंदगी छीन लेती है। इस बीमारी के बारे में और अधिक बात करने की जरूरत है।' मुझे गर्व है कि मेरी मौत की खबर से हर कोई इस बीमारी के बारे में जानने लगा है। 

 

पूनम पांडे की मौत की खबर पर कंगना रनौत, मुनव्वर फारुकी, डेजी शाह और पूजा भट्ट समेत कई सेलिब्रिटीज ने दुख जताया था। कंगना रनौत ने इंस्टाग्राम पर अपनी संवेदना व्यक्त की थी। पूनम पांडे उनके रियलिटी शो का हिस्सा थीं। उन्होंने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि यह बेहद दुखद है। एक युवा महिला को कैंसर से खोना एक आपदा है।
 
लोग झूठ बोल रहे हैं
उनके वीडियो को देखकर एक यूजर ने लिखा- ये पब्लिसिटी का सबसे खराब तरीका था। दूसरे ने लिखा- 'तुमने मौत का मजाक बना दिया है, अब कोई तुम्हारी असली मौत पर भी यकीन नहीं करेगा।' दूसरे ने लिखा- 'खुशी है कि आप जिंदा हैं, लेकिन इस घिनौने झूठ के लिए आपको गिरफ्तार किया जाना चाहिए।' एक अन्य ने लिखा- 'जागरूकता पैदा करने के और भी तरीके हो सकते थे, लेकिन यह सबसे खराब है।'

 

झूठी मौत की खबर से पूनम खुश है
आपको बता दें कि उन्होंने अपने दूसरे वीडियो में लोगों से माफी मांगी है. उन्होंने यह भी माना है कि उन्हें अपनी झूठी मौत की खबर से कोई दुख नहीं है, क्योंकि इस खबर ने एक ही दिन में सभी को सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूक कर दिया है।