UP Govt jobs 2024 : उत्तर प्रदेश में 3 हजार से ज्यादा नौकरियां, सिर्फ ये उम्मीदवार ही कर सकते हैं आवेदन

 UPSSSC ने कुल 3030 पदों पर भर्ती अधिसूचना जारी की है। आइए जानते हैं किन पदों के लिए कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया और कैसे होगा चयन।
 
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने फार्मासिस्ट आयुर्वेदिक, असिस्टेंट स्टोर कीपर और अकाउंटेंट सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इन विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जारी किया गया है। फार्मासिस्ट पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 फरवरी से शुरू होगी और 3 मार्च तक चलेगी। पंजीकृत उम्मीदवार 11 मार्च तक अपने आवेदन पत्र में सुधार भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि अन्य पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी और कब तक चलेगी और इन पदों पर आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड क्या है।READ ALSO:-पान-मसाला और तंबाकू को लेकर बदल गए नियम, 1 अप्रैल से लगेगा 1 लाख रुपये का जुर्माना

 

असिस्टेंट अकाउंटेंट और ऑडिटर मुख्य परीक्षा के जरिए कुल 1828 पद भरे जाने हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू होगी और 11 मार्च 2024 तक चलेगी. उम्मीदवार 18 मार्च तक आवेदन में संशोधन भी कर सकते हैं। असिस्टेंट स्टोर कीपर और असिस्टेंट ग्रेड थ्री मुख्य परीक्षा के जरिए कुल 200 पद भरे जाने हैं और आवेदन प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू होगी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 मार्च 2024 तय की गई है। आवेदक अपने फॉर्म में सुधार भी कर सकते हैं। 13 मार्च तक। 

 

कौन आवेदन कर सकता है?
जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन तीनों भर्तियों के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने यूपी पीईटी (UP PET) 2023 परीक्षा दी थी और उन्हें आयोग द्वारा वैध स्कोरकार्ड जारी किया गया हो। PET परीक्षा में सफल उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

 

आवेदन शुल्क - आवेदन करने वाले सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 50 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जिसमें प्रोसेसिंग फीस भी शामिल है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीएसएसएससी द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

 

इन चरणों में आवेदन करें
  • UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिए गए कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • सभी विवरण दर्ज करके रजिस्टर करें और आवेदन शुरू करें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे पीईटी स्कोरकार्ड आदि अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

 

चयन प्रक्रिया क्या है?
इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन आदि प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी और समय दो घंटे का होगा। आयोग ने परीक्षा पैटर्न और परीक्षा पाठ्यक्रम जारी कर दिया है।