UP Board Exam News: विस चुनाव के बाद, होली से पहले शुरू हो सकती हैं यूपी बोर्ड परीक्षाएं!, 51 लाख से ज्यादा छात्र देंगे परीक्षा

UP Board Exam 2022 को लेकर शासन ने तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव के तुरंत बाद परीक्षा आयोजित हो सकती हैं।
 
UP Board Exam 2022 : 10 फरवरी से यूपी में विधानसभा चुनाव शुरू हो रहें हैं जो कि 7 मार्च तक चलेगें और 10 मार्च को नतीजे आएंगे। इस चुनावी प्रक्रिया से फ्री होने के बाद ही यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं संभव हो सकेंगी।

 

इस संबंध में अभी कोई जानकारी बोर्ड ने नहीं दी है। परंतु बहुत जल्द परीक्षा को लेकर अधिकारिक सूचना जारी हो सकती है। बताया जा रहा है कि 51 लाख के करीब छात्र बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले हैं। जिसकों लेकर तैयारियों में भी समय लगेगा। ंAlso read : Petrol-Diesel & Gold price 11 january : ये हैं दिल्ली, मेरठ में पेट्रोल-डीजल की कीमत, चांदी के दाम लुढके, सोना स्थिर, लिस्ट देखें

18 मार्च की है होली

जानकारी के अनुसार यूपी में विधानसभा चुनाव (UP Assembly election 2022) व नतीजों का पूरा काम 10 मार्च तक निपट जाएगा। वहीं, उसके 8 दिन बाद यानी 18 मार्च को होली (holi 18 march) है। तो हो सकता है यूपी बोर्ड (UP Board exam 2022 prepration) तैयारियां करके रखे और सोमवार 14 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू करा दे। 

अगर थोड़ी देरी होती है तो फिर होली के बाद सोमवार यानी 21 मार्च से परीक्षा हर हालत में शुरू करा सकता है। समय को देखते हुए परीक्षाओं के बीच में छुटि्टयों में कटौती हो सकती हैं। क्योंकि होली के बाद कोई विशेष त्योहार, जयंती भी नहीं है। इस लिए लगातार या एक-दो दिन के अंतर पर परीक्षाएं हो सकती हैं।

 

51 लाख से ज्यादा छात्र बैठेंगे परीक्षा में

इस बार यूपी बोर्ड में 27 लाख दसवीं और 23 लाख छात्र 12वीं में हैं जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया है। कुल मिलाकर 51 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं परीक्षा में बैठेगी। इस बड़ी संख्या में परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयारियों में भी समय लग सकता है। कुल मिलाकर यूपी बोर्ड (51 lekh registration in UP Board) के लिए चुनाव के तुरंत बाद परीक्षा कराना मुश्किल हो सकता है।

कोरोना का पड़ सकता है असर

जानकारी हो कि पिछले साल ग्राम प्रधान व जिला पंचायत चुनावों (Panchayat chinav 2021) में शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। शिक्षक संघ ने चुनाव बाद आंकड़े जारी किए थे जिसमें बताया गया था कि कई सो की संख्या में ड्यूटी पर तैनात शिक्षकों की कोरोना के चलते मौत हुई। कुल मिलाकर कोरोना एक बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है।

 

तेजी से फैल रहा कोरोना

जानकारी के लिए बता दें कि देश में विधानसभा चुनाव तो होने वाले हैं परंतु कोरोना और उसका नया वेरियंट Omicron तेजी से फैल रहा है।  एक दिन में 1.5 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं, वहीं, 300 लोगों की मौत हुई है। ऐसे हालातों में चुनाव के तुरंत बाद शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षा केंद्रों पर लगाना कठिन हो सकता है।