Railway Bharti 2024 : भारतीय रेलवे में निकाली दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, 10वीं पास युवा करें आवेदन

भारतीय रेलवे ने दो हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार 29 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। चयन मेरिट के जरिए किया जाएगा। आवेदन जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक करना होगा।
 
रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने 2800 से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 जनवरी 2024 से शुरू होकर 28 फरवरी 2024 तक चलेगी। यह भर्ती दक्षिणी रेलवे ने निकाली है। इसके तहत अप्रेंटिस के पद भरे जाएंगे. आधिकारिक वेबसाइट एसआर लागू करें। यह काम Indianrailways.gov.in के जरिए ही करना होगा।READ ALSO:-पैराशूट का वीडियो : हवा में उलझ गए दो पैराशूट, फिर जो हुआ वह आपके रोंगटे खड़े कर देगा, देखें वीडियो

 

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत दक्षिणी रेलवे अपरेंटिस के कुल 2860 पदों को भरेगा। इसमें फिटर और वेल्डर समेत कई पद शामिल हैं। ये सभी पद दक्षिण रेलवे के विभिन्न डिविजनों में भरे जाएंगे।

 

आवेदन के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?
फिटर पदों के लिए कम से कम 50% अंकों के साथ 10वीं पास होना जरूरी है। जबकि मेडिकल लेबोरेटरी टेक्निशियन के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) के साथ 12वीं पास होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी भर्ती विज्ञापन देख सकते हैं।

 

आयु सीमा- इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी को 3 साल और एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है।

 

आवेदन शुल्क- आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सेवा शुल्क के साथ 100 रुपये प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा. वहीं एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

 

ऐसे करें आवेदन
  • दक्षिणी रेलवे सीनियर की आधिकारिक वेबसाइट। Indianrailways.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिए गए अपरेंटिस की सगाई के लिए संयुक्त अधिसूचना पर क्लिक करें।
  • अब एक नई विंडो खुलेगी, यहां रजिस्टर करें और आवेदन करें।
  • शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

 

 

कैसे होगा चयन?
इन सभी पदों पर आवेदकों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। शैक्षिक योग्यता के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी। उम्मीदवार इन पदों के लिए निर्धारित अंतिम तिथि या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।