DSSSB Recruitment 2024 : फार्मासिस्ट, नर्सिंग ऑफिसर, कुक समेत कई पदों पर आई वैकेंसी, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

 फार्मासिस्ट समेत विभिन्न पदों के लिए अभ्यर्थी आज से आवेदन कर सकते हैं। महिला और एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।  आइए जानते हैं इन विभिन्न पदों पर चयन कैसे होगा।
 
दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने फार्मासिस्ट, नर्सिंग ऑफिसर समेत कई पदों पर भर्ती अधिसूचना जारी की है। आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी 2024 से शुरू होगी और 13 मार्च 2024 तक जारी रहेगी। इच्छुक उम्मीदवार DSSSB की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चयन बोर्ड ने कुल 1896 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।READ ALSO:-Cyber Dost : सरकार ने पूछा, क्या आपको कोई फ्रॉड कॉल आया है? कमेंट में आई ढेर सारी शिकायतें....

 

आवेदन करने से पहले उम्मीदवार बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें। आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किये जायेंगे। जिन पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इनमें फार्मासिस्ट के 318 पद, नर्सिंग ऑफिसर के 1507 पद, रिसोर्स सेंटर कोऑर्डिनेटर के 12 पद, आया के 21 पद, कुक (पुरुष) के 18, कुक (महिला) के 14, अनुवादक (हिन्दी) के 2 और अनुभाग अधिकारी (एचआर) के 4 पद शामिल हैं। 

 

कौन आवेदन कर सकता है?
फार्मासिस्ट पदों के लिए बी.फार्मा की डिग्री होनी चाहिए। वहीं नर्सिंग ऑफिसर के लिए बीएससी नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए। जबकि नैनी के लिए 10वीं पास होना अनिवार्य है। सेक्शन ऑफिसर पद के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है। योग्यता संबंधी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी भर्ती विज्ञापन देख सकते हैं।

 

  • आयु सीमा - फार्मासिस्ट के लिए 27 वर्ष, नर्सिंग ऑफिसर के लिए 30 वर्ष, आया और कुक (पुरुष) के लिए 18 से 27 वर्ष। आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में भी छूट दी गई है। 
  • आवेदन शुल्क - उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग और पूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

 

इन चरणों में आवेदन करें
  • आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाएं
  • होम पेज पर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें
  • पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें
  • सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

 

 

कैसे होगा चयन?
आवेदकों का चयन टियर 1 और टियर 2 परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। बोर्ड ने पैटर्न जारी कर दिया है। उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन पत्र निर्धारित अंतिम तिथि तक या उससे पहले जमा कर सकते हैं।