केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, जानें SC, ST, ओबीसी के लिए कितनी सीटें?

 केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में करना होगा। जबकि कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश ऑफलाइन मोड में होगा।
 
केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12वीं तक एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।  केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अभी कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। पहली कक्षा में प्रवेश के लिए 15 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकते हैं। वहीं, 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन सीबीएसई 10वीं रिजल्ट जारी होने के 10 दिन बाद शुरू होगा।READ ALSO:-शराब आज से हुई महंगी, जानिए अब कितने में मिलेगी देसी, अंग्रेजी शराब और बीयर?

 

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/ पर जाकर करना होगा। पहली कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2024 तक कम से कम 6 साल होनी चाहिए। 

 

इन कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन मोड में होंगे 
केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन मोड में किया जा रहा है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 10 अप्रैल है। गौरतलब है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने नया एडमिशन पोर्टल लॉन्च किया है। इसके जरिए 1254 केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन होगा। 

 

किंडरगार्टन स्तर के लिए भी पंजीकरण शुरू
केंद्रीय विद्यालय में बाल वाटिका लेवल-1, 2 और 3 के लिए रजिस्ट्रेशन भी 1 अप्रैल से शुरू हो चुका है। इसके लिए उम्र 31 मार्च 2024 को 3 से 6 साल के बीच होनी चाहिए।

 

केन्द्रीय विद्यालय में सीट आरक्षण
केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश में आरक्षित वर्ग के बच्चों के लिए कुछ सीटें आरक्षित होती हैं। नियमों के मुताबिक केंद्रीय विद्यालय में SC के लिए 15% सीटें, ST के लिए 7.5% सीटें और OBC के लिए 27% सीटें आरक्षित हैं।