इस जिले के 80 हजार से अधिक युवाओं को उत्तर प्रदेश सरकार देगी मुफ्त टैबलेट, जाने, कैसे पता करें लिस्ट

युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार उन्हें निशुल्क टेबलेट और स्मार्टफोन की सौगात देने जा रही है। मेरठ जिले के 80 हजार से भी अधिक छात्र इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। 
 
युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण के उद्देश्य से राज्य सरकार उन्हें मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन देने जा रही है। मेरठ जिले के 80 हजार से अधिक छात्रों को योजना का लाभ मिलेगा। प्रशासन द्वारा छात्रों की सूची तैयार की जा रही है। 25 दिसंबर से छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण शुरू हो जाएगा।Read Also:-ट्रैफिक नियम तोड़े तो होगी एफआईआर, हाईवे पर स्पीड को लेकर बनेगा नया नियम, नितिन गडकरी ने किया आगहा

इन सब लाभ मिलेगा
जिले में स्नातक, स्नातकोत्तर, बी.टेक पॉलिटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा, पैरामेडिकल, अभ्युदय योजना, कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण लेने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत प्रथम चरण के लिए चयनित छात्रों को शासन प्रशासन की ओर से फोन द्वारा सूचित किया जा रहा है।Read Also:-Blast in District Court : जिला कोर्ट की दूसरी मंजिल में ब्लास्ट, दो लोगों की मौत, 3 गंभीर

अभ्युदय योजना से चुने गए सात सौ विद्यार्थी
अभ्युदय योजना के तहत इस योजना का लाभ लेने के लिए मंडल के सात सौ छात्रों का चयन किया गया है। पहले चरण में 97 छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। पाठ्यक्रम समन्वयक डॉ मेघराज सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा जारी मानकों के आधार पर छात्रों का चयन किया जा रहा है. इसमें स्कूल-कॉलेज के छात्रों को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

पोर्टल लॉन्च किया जाएगा
डीजी शक्ति नामक इस पोर्टल के माध्यम से छात्र स्मार्टफोन और टैबलेट के वितरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, इस पोर्टल पर छात्रों को उनके पाठ्यक्रम और अध्ययन से संबंधित कई प्रकार के पाठ्यक्रम और सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रों को मोबाइल नंबर और मेल आईडी के जरिए भी स्मार्टफोन और टैबलेट की जानकारी दी जाएगी।

विद्यार्थियों की सूची तैयार की जा रही है, शासन के निर्देश पर योजना पर कार्य किया जा रहा है।
 शशांक चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी, मेरठ