आप भी EV चार्जिंग स्टेशन लगाकर करना चाहते हैं कमाई, ये है इस बिजनेस को शुरू करने का पूरा प्रोसेस

आप सोच रहे होंगे कि इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाने में काफी खर्च आएगा और यह हर किसी के बस की बात नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है, कोई भी आम आदमी कुछ पैसे जोड़कर चार्जिंग स्टेशन खोल सकता है और इससे अच्छी कमाई कर सकता है। इस खबर में हमने आपको बिजनेस शुरू करने की पूरी प्रक्रिया बताई है...
 
अगर आप भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए है। आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों का ज्यादा इस्तेमाल होगा। ऐसे में आप भी इस मौके का फायदा उठाकर अपने पेट्रोल-डीजल के खर्च को कम कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। दरअसल, आज जहां देखो वहीं प्रतिस्पर्धा है। लेकिन एक क्षेत्र ऐसा भी है जहां अभी ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है। यह बिजनेस इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना है।Read Also:-केजरीवाल दिल्ली छोड़ दो...मेट्रो स्टेशन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री को धमकी भरा मैसेज लिखने वाला शख्स गिरफ्तार

 

बढ़ती महंगाई के इस दौर में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। इसके अलावा सीएनजी के दाम भी बढ़ गए हैं। ऐसे में आप इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस शुरू करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कैसे शुरू कर सकते है...

 

20वें इंटरनेशनल फ्रेंचाइज़ एंड रिटेल शो में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने वाली एक कंपनी ने निवेशकों को अपने साथ काम करने का मौका दिया। 18-19 मई 2024 को, देश के 100 से अधिक शहरों और एशिया-प्रशांत के 500 से अधिक फ्रेंचाइज़र ने दिल्ली के यशोभूमि कन्वेंशनल सेंटर में रिटेल फ्रेंचाइज़ शो में अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया और हजारों खरीदारों ने इसमें भाग लिया।

 

अर्थट्रॉन ईवी (Earthtron EV) ने भी अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंचाइज़ और रिटेल शो में भाग लिया और चार्जर प्रदर्शित किए। अर्थट्रॉन ईवी के संस्थापक आशीष देसवाल का कहना है कि देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हैं, जिसके कारण वे इलेक्ट्रिक वाहनों को बेहतर विकल्प मान रहे हैं। भारतीय ग्राहक अब ईवी वाहनों पर भरोसा करने लगे हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हमें देश में चार्जिंग स्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है। हालाँकि, अधिकांश चार्जर कंपनी के स्वामित्व वाले हैं। ऐसे में हम हमेशा फ्रेंचाइजी प्रदर्शनियों में भाग लेकर संभावित साझेदारों की तलाश में रहते हैं, जो हमारे साथ चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहते हों और जिनके पास अपनी जमीन हो। आइए अब आपको बताते हैं कि आप कैसे कमाई कर सकते हैं...

 

कितनी जगह की आवश्यकता होगी?
इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन शुरू करने के लिए आपके पास सड़क किनारे 50 से 100 वर्ग गज का खाली प्लॉट होना चाहिए। यह खाली जगह आपके नाम वाली भी हो सकती है या फिर 10 साल के लिए लीज पर हो सकती है। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहन चलाने से प्रदूषण नहीं होता है।

 

शुरू कैसे करें?
कैसे शुरू करें ये बिजनेस? इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए आपको कंपनी के साथ साझेदारी करनी होगी। आपको कंपनी को अपनी लोकेशन दिखानी होगी और फिर कंपनी 10-15 दिनों में आपके चार्जिंग स्टेशन का पूरा सेटअप कर देती है। आपको बस यह ध्यान रखना होगा कि चार्जिंग स्टेशन पर कारों की पार्किंग और उनके प्रवेश और निकास की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही चार्जिंग स्टेशन में बुनियादी सुविधाएं जैसे स्वच्छ पेयजल, शौचालय, विश्राम कक्ष, अग्निशामक यंत्र और वेंटिलेशन की सुविधा भी होनी चाहिए।

 

इसका कितना मूल्य होगा?
आपको बता दें कि ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने पर आपको 10 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। हालांकि, आप इससे कम खर्च में भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप कम क्षमता वाला चार्जिंग स्टेशन लगाते हैं तो इसकी कीमत 8 लाख रुपये तक हो सकती है। इसमें जमीन से लेकर चार्जिंग प्वाइंट लगाने तक का खर्च शामिल है। 

 

आप कितना कमा सकते हैं?
अगर आप 3000 किलोवाट का चार्जिंग स्टेशन लगाते हैं तो आपको प्रति किलोवाट 2.5 रुपये की कमाई होती है। इस हिसाब से आप एक दिन में 7500 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। यानी आप एक महीने में 2.25 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। सारे खर्चे निकालने के बाद आप इस बिजनेस से 1.5 लाख रुपये से 1.75 लाख रुपये प्रति माह आसानी से कमा सकते हैं। हालांकि, अगर चार्जिंग स्टेशन की क्षमता बढ़ा दी जाए तो यह कमाई 10 लाख रुपये प्रति माह तक पहुंच सकती है।

 

बिजनेस में कितनी प्रतिस्पर्धा है?
ईवी चार्जिंग स्टेशन एक नया कॉन्सेप्ट है, फिलहाल इस बिजनेस आइडिया में कोई बड़ी प्रतिस्पर्धा नहीं है, यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसमें बिना किसी प्रतिस्पर्धा के कमाई होती है।