सोने का आज का भाव : आखिर क्यों लगातार महंगा हो रहा है सोना? 10 ग्राम की कीमत में जबरदस्त उछाल..... 

 कल एमसीएक्स पर सोने ने 68890 का नया रिकॉर्ड स्तर छुआ। वहीं, आज भी सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।
 
सोने की कीमतों में लगातार रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। नए वित्त वर्ष के पहले दिन सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। पहले ही दिन सोने की कीमत करीब 1700 रुपये तक पहुंच गई। कल MCX पर सोने ने 68890 का नया रिकॉर्ड स्तर छुआ। वहीं, आज भी सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।READ ALSO:-पेट्रोल डीजल का आज दाम : देश के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बदल गईं, जाने नवीनतम दरें।

 

MCX पर सोना और चांदी महंगा हो गया
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमत 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 68650 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है। इसके अलावा आज चांदी की कीमत भी 0.89 फीसदी की बढ़त के साथ 76204 रुपये प्रति किलोग्राम पर है।

 

वैश्विक बाजार में सोना रिकॉर्ड स्तर पर
वैश्विक बाजार की बात करें तो आज कॉमेक्स पर सोने का भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है। यहां पहली बार सोने की कीमत 2286 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है। इसके अलावा पिछले 7 दिनों में सोने की कीमतों में 100 डॉलर तक की बढ़ोतरी देखी गई है।

 

कॉमेक्स पर चांदी महंगी हुई
इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी तेजी देखी जा रही है। कॉमेक्स पर चांदी का भाव 25.50 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर है। वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि जून में फेड रिजर्व की बैठक में ब्याज दरों में कटौती हो सकती है।

 

घर बैठे चेक करें रेट
आप घर बैठे भी सोने की कीमत चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर कीमत चेक कर सकते हैं। आपका मैसेज उसी नंबर पर आएगा, जिससे आप मैसेज करेंगे। सोने के रेट IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों जारी करते हैं। ये दरें अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी की जाती हैं। सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज शामिल नहीं हैं। इन कीमतों पर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में सोने के आभूषण मिलते हैं।

 

क्यों बढ़ रहा है सोने-चांदी का भाव?
भूराजनीतिक तनाव का असर सोने-चांदी की कीमतों पर देखने को मिल रहा है। इसके अलावा फेडरल रिजर्व की ओर से आ रहे कटौती के संकेतों के चलते भी सोने में तेजी देखी जा रही है।