मोबाइल फ़ोन पर बात करना 4 जून के बाद हो जाएगा महंगा! जानें कितनी बढ़ जाएगी रिचार्ज प्लान की कीमत?

लोकसभा चुनाव के बाद लोगों को महंगाई का झटका लगने वाला है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 4 जून के बाद टेलीकॉम कंपनियां अपने टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ा सकती हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे। इसके बाद यूजर्स के लिए मोबाइल पर बात करना महंगा हो जाएगा।
 
4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद मोबाइल इस्तेमाल करना महंगा हो जाएगा. एंटीक स्टॉक ब्रोकिंग की एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियां अपने टैरिफ प्लान महंगे करने जा रही हैं। टैरिफ प्लान 15 से 17 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं। इस बढ़ोतरी से सबसे ज्यादा फायदा भारती एयरटेल को होगा। इस कंपनी ने दिसंबर 2021 में अपने प्लान महंगे कर दिए थे। इनमें करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। READ ALSO:-पेट्रोल डीजल की कीमत आज: सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल! जानिए प्रति लीटर आज यानी 12 अप्रैल ईंधन की नई कीमत

 

एयरटेल को होगा फायदा
रिपोर्ट के मुताबिक, टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी से भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल को काफी फायदा होगा। माना जा रहा है कि वित्त वर्ष 2026-27 के अंत तक एयरटेल की प्रति ग्राहक कमाई 208 रुपये से बढ़कर 286 रुपये हो सकती है। जो उपयोगकर्ता अपने 2जी प्लान को 4जी प्लान में स्थानांतरित करना चाहते हैं उन्हें 10 रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है। 5जी में अपग्रेड करने के लिए आपको अतिरिक्त 14 रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारती का ग्राहक आधार सालाना लगभग दो प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जबकि उद्योग की वार्षिक वृद्धि दर एक प्रतिशत है।

 

इतना महंगा हो जाएगा प्लान!
अगर टैरिफ की कीमतें 17 प्रतिशत बढ़ती हैं, तो जो प्लान अभी 100 रुपये प्रति माह का है, वह 17 रुपये बढ़कर 117 रुपये हो जाएगा। वहीं अगर 84 दिनों वाला प्लान 600 रुपये का है तो वह 702 रुपये का हो जाएगा।

 

वोडाफोन आइडिया का शेयर घटा
रिपोर्ट में कहा गया है कि वोडाफोन आइडिया की बाजार हिस्सेदारी सितंबर 2018 में 37.2 प्रतिशत से घटकर दिसंबर 2023 में लगभग आधी यानी 19.3 प्रतिशत हो गई है। वहीं, भारती एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी इस दौरान 29.4 प्रतिशत से बढ़कर 33 प्रतिशत हो गई है। इस दौरान जियो की बाजार हिस्सेदारी 21.6 फीसदी से बढ़कर 39.7 फीसदी हो गई है।