RBI On Financial Year Closing : 31 मार्च तक खुले रहेंगे सभी बैंक, RBI का सालाना क्लोजिंग का निर्देश , सभी सरकारी ट्रांजैक्शन निपटाएं

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को वित्तीय वर्ष के अंत में अपनी शाखाएं खुली रखने का निर्देश दिया है। आरबीआई (RBI) ने कहा कि एजेंसी बैंकों द्वारा 2022-23 में किए गए सभी सरकारी लेन-देन का हिसाब उसी वित्त वर्ष में होना चाहिए।
 
वित्तीय वर्ष समापन पर RBI: वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 31 मार्च को खातों की वार्षिक समाप्ति के साथ, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे अपनी शाखाओं को उपरोक्त तिथि तक काम के घंटों के लिए खुला रखें। मंगलवार को सभी एजेंसी बैंकों को लिखे पत्र में आरबीआई (RBI) ने कहा है कि एजेंसी बैंकों द्वारा 2022-23 के लिए किए गए सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब उसी वित्त वर्ष में होना चाहिए।Read Also:-काम की खबर : शार्ट टर्म लोन का लालच बन सकता है आप के लिए मुशीबत, ऐसे खाली कर रहे हैं आप का खाता चाइनीज फ्रॉड

 

केंद्रीय बैंक के पत्र में कहा गया है, "सभी एजेंसी बैंकों को 31 मार्च, 2023 को सामान्य कामकाजी घंटों के दौरान सरकारी लेनदेन से संबंधित काउंटर लेनदेन के लिए अपनी नामित शाखाएं खुली रखनी चाहिए।"

 

इसने आगे कहा कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के जरिए लेनदेन 31 मार्च, 2023 की रात 12 बजे तक जारी रहेगा।

 

साथ ही, 31 मार्च को सरकारी चेकों के संग्रह के लिए विशेष समाशोधन आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए आरबीआई का भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग (DPSS) आवश्यक निर्देश जारी करेगा।

 

आरबीआई (RBI) ने अपने निर्देश में कहा है कि जीएसटी या टीआईएन 2.0 ई-रसीद लगेज फाइल अपलोड करने समेत केंद्र और राज्य सरकार के लेनदेन की जानकारी आरबीआई (RBI) को देने के संबंध में 31 मार्च की रिपोर्टिंग विंडो 1 अप्रैल को दोपहर 12 बजे तक खुली रहेगी। 

 

वार्षिक वित्तीय वर्ष क्या है?
भारत में वित्तीय वर्ष या वित्तीय वर्ष एक वर्ष के 1 अप्रैल से अगले वर्ष के 31 मार्च तक होता है। सभी सरकारी बजट, वित्तीय नियम और नीतियां वित्तीय वर्ष के अनुसार बनाई जाती हैं।