RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड पर लगाई रोक, ग्राहकों पर क्या होगा असर?

 Paytm के बाद RBI ने इस बड़े बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है। अगर आपका भी कोटक महिंद्रा बैंक में खाता है तो जान लें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड जारी करने समेत कई सेवाओं पर रोक लगा दी है।
 
भारतीय रिजर्व बैंक आए दिन बैंकों को लेकर कई बड़े फैसले ले रहा है। Paytm पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है। केंद्रीय बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक पर ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहक जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगाने का फैसला किया गया है। READ ALSO:-WhatsApp पर कॉल करना होगा और भी आसान, आ रहा है एक और गजब का फीचर

 


इन ग्राहकों को कोई परेशानी नहीं होगी
आपको बता दें कि आरबीआई (RBI) के मुताबिक, ''बैंक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा।'' मौजूदा कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना जारी रख सकते हैं और अन्य सभी लेनदेन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बिना किसी रुकावट के कर सकते हैं।

 


हालाँकि, इसका बैंक पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा क्योंकि अधिकांश ऑनबोर्डिंग ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से होती है। नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर तुरंत रोक लगाने के आदेश से क्रेडिट कार्ड पर बैंक के कई सह-ब्रांड सौदों को भी गंभीर नुकसान हो सकता है।

 

RBI ने क्यों लगाया प्रतिबंध? (RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई क्यों की?)
RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर यह प्रतिबंध लगाने की वजह बताते हुए कहा कि उसने बैंक के सामने साल 2022 से 2023 के बीच पर्याप्त आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी को लेकर अपनी चिंता जाहिर की थी लेकिन बैंक इन कमियों को दूर करने में नाकाम रहा। कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ यह कार्रवाई RBI ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 35ए के तहत अपनी शक्ति का उपयोग करते हुए की है। हालांकि, जो लोग पहले से ही इस बैंक के ग्राहक हैं उन्हें सभी सेवाएं मिलती रहेंगी।