Railways Super Plan : टिकट कैंसल करने पर 24 घंटे में पैसे की वापसी, 11 लाख करोड़ रुपए का खर्च; जानिए क्या है रेलवे का सुपर प्लान?

रेलवे के अलावा और भी कई विभाग लोकसभा चुनाव के बाद 100 दिन की योजना पर काम कर रहे हैं। इसको लेकर रेलवे की ओर से एक खास योजना पर काम किया जा रहा है। 
 
भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लोकसभा चुनाव 2024 के बाद 100 दिन की योजना बनाई जा रही है। रेलवे की इस योजना में टिकट कैंसिल कराने पर 24 घंटे के अंदर पैसे वापस मिलने की योजना है। यात्रियों के लिए एक नया 'सुपर ऐप' लाने की योजना है जो हर काम को आसान बना देगा। उधमपुर को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और बारामूला से जोड़ने वाली रेलवे लाइन का आखिरी हिस्सा जल्द ही खुलेगा।Read also:-सुपरस्टार अल्लू अर्जुन को देख बेकाबू हुए फैंस, घर में घुसकर मचाया उत्पात; बल प्रयोग कर भीड़ को किया गया नियंत्रित-Video

 

जनता की सुविधा के हिसाब से कदम उठाने की तैयारी
रेलवे की योजना के मुताबिक, आने वाले समय में वंदे भारत जैसी फास्ट ट्रेनों में भी स्लीपर सीटें उपलब्ध होंगी. देश का पहला अप-एंड-डाउन रेलवे ब्रिज भी बनने जा रहा है। इसके अलावा अहमदाबाद और मुंबई को जोड़ने वाली बुलेट ट्रेन (Ahmedabad-Mumbai Bullet Train Project) पर भी तेजी से काम किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने नई सरकार के लिए 100 दिन का एक्शन प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है। योजना के तहत कई मंत्रालय जनता की सुविधा के लिए कदम उठाने की तैयारी में हैं। 

 

24 घंटे के अंदर पैसे निकालने की सुविधा भी मिलेगी
भारतीय रेलवे की ओर से भी इस पर काम किया जा रहा है। रेलवे विभाग टिकट कैंसिल कराने पर 24 घंटे के अंदर पैसे रिफंड करने की सुविधा देने जा रहा है। फिलहाल पैसा वापस मिलने में तीन दिन का समय लगता है। इसके अलावा रेलवे एक नया सुपर ऐप भी लॉन्च करने जा रहा है, जिसके जरिए आप टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन ट्रैकिंग तक कई काम आसानी से कर पाएंगे। आइए जानते हैं रेलवे के 100 दिन के रोडमैप के बारे में:-

 

11 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है
टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, रेलवे का लक्ष्य पहले 100 दिनों के भीतर यात्रियों के लिए प्रधानमंत्री रेल यात्री बीमा योजना शुरू करने का है। इसके अलावा, सरकार 40,900 किलोमीटर तक फैले तीन आर्थिक गलियारों के लिए कैबिनेट की मंजूरी मांग रही है, जिसके लिए 11 लाख करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता है। यात्रियों के लिए पैसेंजर फ्रेंडली रिफंड स्कीम शुरू करने की योजना है। इसके लॉन्च होने के बाद यात्रियों को ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर 24 घंटे के अंदर रिफंड पाने की सुविधा मिलेगी।

 

जम्मू से कश्मीर तक ट्रेनों का परिचालन
एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे एक 'सुपर-ऐप' लॉन्च करने की भी योजना बना रहा है, जो यात्रियों को ट्रेनों को ट्रैक करने, टिकट बुक करने और रेलवे से जुड़े कई महत्वपूर्ण काम एक ही जगह पर करने की सुविधा देगा। इन योजनाओं में उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के पूरा होने के बाद जम्मू से कश्मीर तक ट्रेनों का संचालन शामिल है। यूएसबीआरएल (USBRL) परियोजना के इस हिस्से में चिनाब ब्रिज भी शामिल है, जो दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है। अंजी खाड ब्रिज भारतीय रेलवे का पहला केबल आधारित ब्रिज है।

 

रामेश्वरम को जोड़ने वाला देश का पहला वर्टिकल-लिफ्ट ब्रिज भी चालू होने की उम्मीद है। रेलवे पुल को लेकर सुरक्षा चिंताओं के कारण दिसंबर 2022 में मंडपम और रामेश्वरम के बीच ट्रेन सेवा बंद कर दी गई थी। रेलवे अधिकारी वंदे भारत के स्लीपर वेरिएंट को लॉन्च करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वंदे भारत स्लीपर का पहला प्रोटोटाइप बेंगलुरु में बीईएमएल (BEML) द्वारा तैयार किया जा रहा है और इसके छह महीने में तैयार होने की उम्मीद है।

 

इसके अलावा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में भी तेजी आने की उम्मीद है। अप्रैल 2029 तक 508 किमी लंबे अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन खंड के लगभग 320 किमी के संचालन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।