रेलवे किराया कटौती: रेलवे बोर्ड ने लाखों दैनिक यात्रियों को दी राहत, न्यूनतम किराया ₹30 से घटाकर ₹10 किया

रेलवे बोर्ड: रेलवे बोर्ड द्वारा लिए गए फैसले का सबसे ज्यादा फायदा उन यात्रियों को मिलेगा जो रोजाना ट्रेन से यात्रा करते हैं। अभी तक ऐसे यात्रियों को यात्रा के लिए 30 रुपये चुकाने पड़ते थे। 
 
रेलवे न्यूनतम किराया: यात्री सुविधाओं पर लगातार काम कर रहे रेल मंत्रालय ने पिछले कुछ वर्षों में बुनियादी ढांचे में तेजी से बदलाव किए हैं। इससे यात्रियों को कई नई सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं। अब रेलवे बोर्ड ने रेल किराया घटाकर दैनिक यात्रियों को बड़ी राहत दी है। बोर्ड ने न्यूनतम रेल किराया घटाकर एक तिहाई कर दिया है। पिछले तीन वर्षों के दौरान न्यूनतम किराया 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया था। लेकिन अब बोर्ड ने इसे फिर से घटाकर 10 रुपये कर दिया है। न्यूनतम किराया बढ़ने से यात्रियों को एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक यात्रा करने के लिए 30 रुपये चुकाने पड़ते थे। READ ALSO:-तलाकशुदा और विधवा महिलाएं भी बन सकेंगी मां, सरकार ने सरोगेसी कानून में किया संशोधन
रेलवे स्‍टेशन का सफर पहले क‍िराया अब क‍िराया
पालम-सदर बाजार 30 रुपये 10 रुपये
नई द‍िल्‍ली-न‍िजामुद्दीन 30 रुपये 10 रुपये
नई द‍िल्‍ली-गाज‍ियाबाद 30 रुपये 10 रुपये
नई द‍िल्‍ली-सोनीपत 30 रुपये 10 रुपये
द‍िल्‍ली कैंट-सदर बाजार 30 रुपये 10 रुपये

कोरोना से पहले न्यूनतम किराया 10 रुपये था
किराया बढ़ने के बाद कई बार यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करना पड़ता है।  रेलवे बोर्ड द्वारा लिए गए इस फैसले से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के लाखों दैनिक यात्रियों को फायदा होगा। रेलवे को हमेशा से परिवहन का सस्ता साधन माना गया है। इसी वजह से रोजाना लाखों दैनिक यात्री ट्रेनों से यात्रा करते हैं। साल 2020 में कोरोना महामारी आने से पहले ट्रेन का न्यूनतम किराया 10 रुपये था। लेकिन कोरोना के बाद जब ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ तो इसे बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया। किराया बढ़ने से यात्रियों को पहले के मुकाबले तीन गुना ज्यादा रकम चुकानी पड़ी। 

 

यात्री संगठनों ने किराया कम करने की मांग की थी
यात्री संगठनों ने कई बार रेलवे बोर्ड से बढ़े हुए किराए को कम करने की मांग की।  अब रेलवे बोर्ड ने अपने आदेश में कहा कि यात्रियों से न्यूनतम किराया 10 रुपये की दर से लिया जाएगा। कम किराए से संबंधित जानकारी स्थानीय टिकट बुकिंग ऐप, सॉफ्टवेयर और यूटीएस ऐप में भी अपडेट की गई है। कोरोना के बाद रेलवे द्वारा चलाई जा रही ट्रेनों को मेल और एक्सप्रेस ट्रेन बताया गया। ऐसी ट्रेनों का न्यूनतम किराया 30 रुपये है। कोरोना के समय लोकल ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। 

 

लेकिन अब लोकल ट्रेनों का परिचालन दोबारा शुरू होने के बाद न्यूनतम किराया 10 रुपये कर दिया गया है। इस फैसले के लागू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत देश के लाखों दैनिक यात्रियों को फायदा होगा।